जिंक के 16 फायदे और नुकसान, लक्षण, कारण और उपचार | Zinc benefit

48

इस आर्टिकल के जरिये बता रहें कि, जिंक क्या हैं जिंक के 16 फायदे और नुकसान, लक्षण, कारण और उपचार | Zinc benefit in Hindi । जिंक एक प्रकार मिनिरल्स हैं जो, हमारे शरीर के बहुत ही जरूरी पोषक-तत्व हैं। हलांकि जिंक हमारे शरीर को कम मात्रा में जरूरत पड़ती हैं, लगभग एक जवान महिला-पुरुष एक दिन में 11 मिलीग्राम के बराबर।

जिंक हमारा शरीर अपने आप नहीं बनाता हैं और हमारा शरीर जिंक को जमा भी नहीं करता हैं। हमें अपने शरीर में जिंक की कमी को पूरा करने के लिए अपने खान-पान में जिंक युक्त आहार को शामिल करना होता हैं। जिंक माँसाहारी भोजन में ज्यादा पाया जाता हैं और शाकाहारी भोजन में कम पाया जाता हैं। मेडिकल में जिंक के कई कैप्सूल भी मिलती हैं।

अगर हमारे शरीर जिंक की कमी हो जाती हैं तो, हमारे शरीर में कई प्रकार की समस्या देखने को मिल सकती हैं। इसलिए जिंक की कमी पर बड़े, बूढ़े और बच्चे सबको ध्यान देना जरूरी होता हैं।

जिंक हमारे पुरे शरीर के अंग के लिए अच्छा होता हैं। यह आपके त्वचा, दस्त, घाव भरना, रक्त जमना, थाइरॉयड को रोकना और आँखों को स्वस्थ रखना और कोविड जैसे वायरस में लड़ने का भी काम करता हैं।

जिंक के 16 फायदे और नुकसान, लक्षण, कारण और उपचार | Zinc benefit

जिंक की डेली जरूरत (Zinc daily requirement in Hindi)

जिंक की दैनिक जरूरत महिला, पुरुष, बच्चे सब में उम्र के अनुसार कम ज्यादा जरूरत पड़ती हैं। जैसे:-

उम्रमहिलापुरुष
0 से 6 महीने तक2mg (मिलीग्राम)2mg (मिलीग्राम)
7 से 12 महीने तक3mg3mg
1 साल से 3 साल तक3mg3mg
4 साल से 8 साल तक5mg5mg
9 साल से 13 साल तक8mg8mg
14 साल से 18 साल तक9mg11mg
19 साल और उससे ऊपर8mg11mg

नोट:- गर्भवती महिला और जो महिला अपने बच्चों को स्तनपान कराती हैं, इस दौरान महिलाओं को अधिक जिंक की जरूरत पड़ती हैं, क्योकिं 6 महीने से कम शिशिओं को माँ के दूध से ही जिंक की पूर्ति होती हैं।

जिंक युक्त खाद्य पदार्थ

जिंक मांसाहारी भोजन और शाकाहारी भोजन दोनों में पाया जाता हैं, लेकिन शाकाहारी भोजन के मुकाबले मांसाहारी भोजन में जिंक ज्यादा पाया जाता हैं।

मांसाहारी भोजन:-

खाद्य-पदार्थमात्रा (100 ग्राम प्रति)
रेड मीट (किसी प्रकार का)5.2 mg (मिलीग्राम)
नदी और समुंदरी मछलियाँ (सल्मोन, सार्डिन, सोल और फलॉन्डर)लगभग 1.4 mg
ऑयस्टर (कस्तूरी या सीप)16.6 mg
चिकन1 mg
अंडा 1.05 mg
सीफूड (समुंद्री भोजन)2.1 mg
sabse jyada zinc kisme paya jata hain.

शाकाहारी भोजन:-

डेरी प्रोडक्ट:- दूध और दूध से बने सामान जैसे:- मक्खन, दही, चीज और पनीर।

दालें:- राजमा, चावला, चना, उड़त, मटर और अन्य।

नट्स:- काजू, मूँगफली, बादाम और चिलगोजा।

सब्जियाँ:- पालक, ब्रोकली, भिंडी, मटर, केल, शकरकंद, चुकन्दर के साग, लाइमा बीन्स, शतावरी, और मशरूम।

फलें:- अमरुद, अनार, खरबूजा, कीवी और आड़ू।

साबूत अनाज:- जई (ओट्स), ब्राउन चावल और क्विनोआ।

इनके अलावे कुछ अन्य खाद्य-पदार्थ भी हैं जिसमें जिंक अच्छे मात्रा में पाया जाता हैं जैसे:-

डार्क चॉकलेट:- 3.3 mg (100 ग्राम)

कद्दू के बीज:- 7.6mg (100 ग्राम)

तिल के बीज:- 7.8mg (100 ग्राम)

काबुली चना (पकाया):- 1.5mg (100 ग्राम)

हरी मटर:- 1.24mg (100 ग्राम)

दलिया:- 2mg (100 ग्राम)

गेँहू के अंकुरित (Wheat Germ):- 12mg (100 ग्राम)

नोट:- जिंक के लिए रेड मीट का अधिक सेवन करने से हाई ब्लड-प्रेशर और हाई कॉलेस्ट्रॉल वाले लोगों को समस्या हो सकती हैं।

zinc ke veg food

जिंक के फायदे (Zinc benefits in Hindi)

  1. रोग-प्रतिरोधक बढ़ाना:-

जिंक कि कमी से हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती हैं। जिंक हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में मदद करता हैं। कमजोर रोग-प्रतिरोधक के कारण लम्बे समय तक चलने वाले सर्दी को कम करता हैं। जिंक निमोनिया जैसे इंस्फेक्शन को भी कम करने में मदद करता हैं।

2. घाव भरना:-

जिंक घाव को जल्दी भरने और खराब त्वचा को ठीक करने में मदद करती हैं। जिन लोगों में घाव बहुत देर से भरती हैं, उन लोगों में अक्सर जिंक की कमी पायी गई हैं। घाव भरने और त्वचा को ठीक करने वाले दवाइयों में अक्सर जिंक का इस्तेमाल किया जाता हैं।

3. दस्त में लाभकारी:-

जिंक दस्त को कम करने में बहुत लाभकारी होता हैं, खासकर छोटे बच्चों में दस्त की समस्या होने पर डॉक्टर जिंक की खुराक देने की सलाह देते हैं और जिंक से खानपान को अपने भोजन में शामिल करने की देते हैं।

4. सेक्स की इच्छा में कमी:-

हमारे शरीर में जिंक की कमी से पुरुष-महिला में सेक्स की इच्छा में हो जाती हैं, दोनों पार्टनर एक दूसरे के नजदीक आने से डरते हैं। इसलिए जिंक का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता हैं। जिंक हमारे शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाता हैं जो एक प्रकार का सेक्स हार्मोन हैं जो, शारीरिक संबंध में अहम भूमिका निभाती हैं।

5. त्वचा समस्या के लिए अच्छा:-

जिंक त्वचा में होने वाले किल-मुँहासे को होने से रोकता हैं। त्वचा में तेल-उत्पादन को रोकने वाले ग्रंथियों को रोकने वाले बिस्ट्रीरिया और सूजन के कारण से होता हैं। जिंक इन बिस्ट्रीरिया और सूजन के ग्रोथ को रोक देता हैं और होने वाले मुँहासे को कम कर देता हैं। लगभग पुरे दुनिया में 9.5% लोग इससे पीड़ित हैं।

6. सामान्य जुकाम में लाभ:-

मेडिकल साइंस का मानना हैं कि, जिंक के सेवन आपके सामान्य जुकाम को जल्दी ठीक करने में मदद करता हैं। इसलिए सर्दी-जुकाम में जिंक के इस्तेमाल से लाभ मिलती हैं। कई नेजल स्प्रे दवाईयों में जिंक का इस्तेमाल होता हैं।

7. ऑस्टयोपोरोसिस में लाभ:-

जिंक मिनिरल्स हमारे हड्डियों के स्वास्थ के लिए बहुत अच्छा हैं। जिंक कमजोर हड्डियों को मजबूत करता और नये हड्डी के विकास में मदद करता हैं इसलिए अपने खाने जिंक से जूस खान-पान को जरूर शामिल करें।

8. आँखों के लिए अच्छा:-

जिंक हमारे आँखों के लिए बहुत अच्छा होता हैं, खासकर अँधेरे में कम दिखाई देने की समस्या में मदद करता हैं। खोजकर्ताओं के अनुसार जिंक रेटिना के कोशिका को हानि होने से रोकता हैं।

आंखों के लिए अच्छा विटामिन A को अच्छे से काम करने में जिंक बहुत मदद करता हैं।

9. पुराना रोग:-

जिंक एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट भी हैं जो, ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता हैं। ऐसा माना जाता हैं कि, जिंक आपके शरीर के कई क्रोनिक डिजीज के खतरा को कम करता हैं और उससे लड़ने में मदद करता हैं जैसे:- गठिया, किडनी संबंधित समस्या, दिल की बीमारी, अल्जाइमर, पार्किसंस और न्यूरोलॉजीकल समस्या आदि शामिल हैं।

10. टाइप 2 मधुमेह में लाभ:-

जिंक मधुमेह रोगियों में भी बहुत लाभदायक होता हैं। जिंक हमारे शरीर का इन्सुलिन लेवल सामान रखने में बहुत मदद करता हैं, जिससे हमारे शरीर में शुगर लेवल कण्ट्रोल रहता हैं और टाइप 2 मधुमेह में फायदेमंद होता हैं और शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल LDL को कम करता हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल HDL को बढ़ाता हैं।

11. यादाश्त बढ़ाना:-

जिंक हमारे मेमोरी पावर को बढ़ाता हैं, जिससे हमारी यादशत सही रहती हैं और हमें कोई चीज याद रखने में मदद करता हैं। हमें छोटे बच्चों में भी जिंक के सेवन पर ध्यान देना चाहिए।

12.बालों का झड़ना:-

जिंक हमारे बॉडी में हेयर फॉल की समस्या को भी कम करने में मदद करता हैं। इसलिए गंजेपन से बचने के लिए और बालों को स्वस्थ बनाएँ रखने के लिए जिंक का जरूरत मात्रा में जरूर सेवन करना चाहिए।

13. ग्रोथ को बढ़ाना:-

जिंक हमारे शरीर के सभी फंसन पर काम करता हैं। जिंक हमारे हेल्थ के विकास करने और दिमाग को विकास में काफी मदद करता हैं जो, हैल्थी जीवन जीने अहम भूमिका निभाती हैं।

14. अच्छी नींद में लाभ:-

जिंक मिनिरल्स एक एंटीऑक्सीडेंट तत्व भी जो हमारे नींद नहीं आने की समस्या को दूर करता हैं और एक अच्छी और गहरी नींद लेने में मदद करता हैं। जिंक रात में कम देखने की समस्या में भी लाभकारी होता हैं।

15. मसल्स मजबूत बनाना:-

जिंक हमारे शरीर में कमजोर मसल्स को मजबूत बढ़ाता हैं। जिन लोगों का मसल्स कमजोर हैं और मांसपेशियों में दर्द रहता हैं, उन लोगों को ज़िंक के सेवन में ध्यान देना चाहिए।

16. थायरॉइड में लाभ:-

जिंक हमारे थायरॉइड ग्रंथि को भी सही रखने में काफी मदद करता हैं। थायरॉइड ज्यादातर महिलाओं में होने वाला कॉमन समस्या हैं इसलिए हमें जिंक के सेवन में ध्यान जरूर देना चाहिए।

zinc ke fayde

जिंक की कमी के लक्षण (Zinc deficiency symptoms in Hindi)

आपके शरीर में अगर जिंक हो जाएँ तो कुछ इस तरह के समस्या हो सकता हैं जैसे:-

  • स्वाद में कमी हो जाना। अगर आप कोई चीज खाते हैं, अगर आपको अच्छी और स्वाद का महसूस नहीं होता हैं तो यह शरीर में जिंक की कमी का एक लक्षण हैं।
  • सूँघने की क्षमता में कमी हो जाना। अगर स्मेल से भी पता नहीं लगा पाते हैं कि, यह किस चीज की महक हैं।
  • यादाश्त कमजोर होना। कोई बात और चीज जल्दी भूल जाना, याद नहीं यह भी शरीर में जिंक की कमी के लक्षण हैं।
  • सेक्स पॉवर में कमी होना। वीर्य और शुक्राणु की क़्वालिटी में कमी हो जाना। पुरुष में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी होना, अंडकोष का आकर छोटा होना और महिलाओं में बाँझपन की भी समस्या होना।
  • रात के समय कम दिखाई देना, यह भी जिंक की कमी के एक लक्षण हैं।
  • किसी प्रकार का जख्म, घाव या कटा हुआ हो, अगर जल्दी भरता नहीं हैं, यह कम जिंक का लक्षण हैं।
  • बालों का झड़ना, गंजेपन का समस्या होना।
  • नाखूनों के ऊपरी भाग में इंस्फेक्शन और सफेद लाइन जैसा होना, यह भी एक जिंक कमी के एक लक्षण हैं।
  • मानसिक समस्या डिप्रेशन होना, एक जिंक कमी की कमी के लक्षण हैं क्योकिं हमारे दिमाग में हिप्पोकैम्पस को सबसे जिंक की जरूरत पड़ती हैं।
  • हमारे शरीर का विकास नहीं होना, खासकर छोटे बच्चों में अच्छे से विकास नहीं जिंक की कमी लक्षण हैं।
  • कमजोर रोग-प्रतिरोधक क्षमता होना, यह भी जिंक की कमी का एक लक्षण हैं।
zinc ki kami ke lakshn

जिंक की कमी के कारण (Zinc deficiency causes in Hindi)

  1. शरीर में जिंक की कमी होने का पहला कारण है, अपने खानपान में जिंक की मात्रा नहीं मिलना।
  2. अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेड युक्त खाद्य-पदार्थ का सेवन करना। होलग्रेन ब्रेड और होलग्रेन अनाज हमारे शरीर में जिंक की कमी करता हैं।
  3. अधिक मात्रा में अलकोहल का सेवन से भी हमारे शरीर में जिंक की कमी होता हैं।
  4. अगर आप जो कुछ भी खाते हैं, वह शरीर को परोपर नहीं लगता हैं तो उसके कारण भी हमारे शरीर में जिंक की कमी होता हैं।
  5. लिवर की समस्या या फिर लिवर से जुड़ी किसी बीमारी होने के कारण भी शरीर में जिंक की कमी होती हैं।
  6. कई प्रकार का पुराना रोग जिसे हम क्रॉनिक डिजीज कहते हैं, इसके कारण से भी शरीर में जिंक की कमी होती हैं, जैसे:- आँतो की समस्या, पुराण दस्त, कैंसर और दिल।
  7. अगर एंटीबायोटिक और एंटासिड की दवाइयाँ लम्बे समय से सेवन करते हैं तो, उसके कारण भी बॉडी में जिंक की कमी होती हैं।

जिंक की कमी कैसे पूरी करें (How to cure zinc deficiency in Hindi)

जिंक हमारा शरीर नहीं बनाता हैं और ना ही हमारा शरीर इसे स्टोर करता हैं, इसलिए जिंक की कमी को पूरा करने के लिए एक मात्र तरीका हैं। अपने भोजन में जिंक युक्त खाद्य-पदार्थ को शामिल करना। अगर आपका खानपान से जिंक की कमी पुरी नहीं होती हैं तो फिर दूसरा विकल्प दवाई से पूरी कर सकते हैं। लेकिन दवाइयों का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह से नहीं करनी चाहिए।

जिंक मांसाहारी और भोजन दोनों में पाया जाता हैं, लेकिन इसका मुख्य स्रोत हैं मांसाहारी भोजन। शाकाहारी भोजन के मुकाबले मांसाहारी भोजन में कई गुना जिंक पाया जाता हैं।

मांसाहारी खाद्य-पदार्थ की बात करें तो सबसे ज्यादा जिंक रेड मीट में पाया जाता हैं, इसके अलावे समुद्री मछलियाँ, चिकन, अंडा, समुद्री फूड (सीफूड) और ऑयस्टर एक अच्छा विकल्प हैं।

शाकाहारी खाद्य-पदार्थ की बात करें तो, शाकाहारी भोजन में जिंक बहुत कम मात्रा में पाया जाता हैं। शाकाहारी भोजन जिंक का विकल्प हैं डेरी प्रोडक्ट, नट्स, भिन्न-भिन्न दालें, भिन्न-भिन्न सब्जियां और फल।

अगर आप खान-पान के माध्यम से जिंक की कमी पूरी नहीं हो पाती हैं तो फिर हमारा होता हैं मेडिसिन और जाना हैं। मेडिकल साइंस में जिंक की कई अच्छी दवाइयाँ उपलब्ध हैं लेकिन इन दवाइयों का सेवन करने से पहले अच्छी डॉक्टर से सलाह जरूर लेना चाहिए।

जिंक की कमी के नुकसान

  • जिंक की कमी से बाल झड़ने की समस्या हो सकती हैं।
  • जिंक की कमी से दस्त होने की समस्या हो सकती हैं।
  • शरीर का विकास ठीक से नहीं हो पाना, खासकर गर्भवती महिला में अगर जिंक की कमी हो जाएँ तो बच्चे का विकास ठीक से नहीं पाता हैं।
  • मेमोरी लॉस, जिंक की कमी से यादाश्त कमजोर हो जाता हैं।
  • जिंक की कमी से हमारा रोग-प्रतिरोधक क्षमता और मेटाबोलिज्म कमजोर होता हैं।
  • त्वचा और आँख से जुड़ी समस्या होना।
  • जिंक की कमी से हमारा शरीर का DNA भी प्रभावित होता हैं।
  • महिला और पुरुष में बाँझपन की समस्या होना।
  • किसी भी प्रकार का घाव जल्दी से नहीं भरना।
  • शरीर में इंफेक्शन की समस्या होने का डर।
zinc ke side effects

जिंक के साइड इफेक्ट्स (Zinc side effects in Hindi)

अगर जिंक की मात्रा प्रतिदिन 40 मिलीग्राम से अधिक सेवन किया जाएँ तो, इसके कुछ साइड इफेक्ट्स होता हैं। अगर कुछ दिनों तक सेवन करते हैं तो फिर यह नुकसान नहीं करता हैं, यदि लम्बे समय तक सेवन करते हैं तो फिर इनका कुछ साइड इफेक्ट्स होता हैं।

  1. पेट में दर्द, उलटी, जी मिचलाना और डायरिया की समस्या होना।
  2. अधिक मात्रा में जिंक की सेवन से शरीर में ताँबा की मात्रा को प्रभावित करता हैं।
  3. अच्छे से भूख नहीं लगना।
  4. जिंक की दवाइयों के साथ किसी भी का एंटीबॉयटिक का सेवन नहीं करें, नहीं तो अन्य प्रकार नुकसान हो सकता हैं।
  5. अगर डिरेक्ट जिंक को त्वचा में इस्तेमाल करते है तो, त्वचा में चुभन, खुजली और जलन होने की समस्या हो सकती हैं।

जिंक की कमी से होने वाले रोग (Zinc deficiency disease name in Hindi)

  • क्रॉनिक दस्त होना।
  • डिप्रेशन की समस्या होना।
  • रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होना।
  • एनीमिया (खून की कमी) हो सकती हैं।
  • खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल LDL बढ़ना।

FAQ. (जिंक मिनिरल्स से जुड़े सवाल और जबाब)

Q. सबसे ज्यादा जिंक किसमें पाया जाता है?

Ans:- सबसे ज्यादा जिंक नॉनवेज खाने में पाया जाता हैं जैसे:- रेड मीट, चिकन, अंडा, नदी और समुद्री मछलियाँ, ऑयस्टर और समुद्री फूड।

Q. जिंक क्या हैं?

Ans:- जिंक एक प्रकार मिनिरल्स हैं जो, हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी पोषक-तत्व हैं।

Q. जिंक टेबलेट्स नाम

Ans:- मार्केट में जिंक की कई प्रकार की टेबलेट महजूद हैं, लेकिन ज़िन्कोविट एक अच्छी दवाई मानी जा सकती हैं, लेकिन ज़िन्कोविट एक प्रकार का मल्टीविटामिन्स हैं जो, रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अच्छी दवा हैं। बिना किसी डॉक्टर की सलाह के इन दवाओं का सेवन नहीं करें नहीं तो इसके साइड इफेक्ट्स भी सकते हैं।

Q. मानव शरीर में जिंक के मुख्य कार्य क्या हैं?

Ans:- जिंक हमारे के कई कोशिका-तंत्र में काम करता हैं जैसे:- बॉडी ग्रोथ, त्वचा में, जल्दी भाव भरने में, दस्त, थायरॉइड, डिप्रेशन आँखों के लिए और कोविड जैसे वायरस से लड़ने में लाभ करता हैं।

Q. जिंक कितने प्रकार के होते हैं?

Ans:- जिंक के कई प्रकार होते हैं लेकिन कुछ महसूर जिंक के प्रकार जो हमारे पुरे शरीर के लिए बहुत अच्छा होता हैं जैसे:- जिंक ग्लूकोनेट, जिंक एसीटेट, जिंक सल्फेट, जिंक सिट्रेट और जिंक एल-कार्नोसिन।

अन्य पढ़े:-

गाजर खाने के फायदे और नुकसान।

मूली खाने के फायदे और नुकसान।

कब्ज के कारण, लक्षण और उपचार क्या हैं?

सूर्य नमस्कार करने के सही तरीका क्या हैं?

गर्मी के दिनों में गन्ने के जूस पीने के फायदे और नुकसान क्या हैं