गाजर खाने के अद्धभुत 17 फायदे और नुकसान, पोषक-तत्व Carrot Benefit

53

इस आर्टिकल के जरिये बता रहें हैं कि, गाजर खाने के अद्धभुत 17 फायदे और नुकसान, पोषक-तत्व Carrot Benefit और गाजर कब, कितना और गाजर खाने का सही तरीका क्या हैं। गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनिरल्स, एंटीऑक्सीडेंट और बीटा-कैरोटीन पाया जाता हैं। गाजर स्वाद में मीठा और थोड़ा कसेला होता हैं और इसकी तासीर गर्म होता हैं, लेकिन गाजर गर्म तासीर होने के बावजूद भी पेट गर्म नहीं करता हैं।

गाजर का मेडिकल नाम डौकस कैरोटा हैं। गाजर जड़ों वाली एक सब्जी हैं जिसे फल की भी श्रेणी में रखा गया हैं जो, पहली बार करीब 900 ईस्वी में अफगानिस्तान में उगाया गया था। यह कई रंगों में दिखाई देता हैं जैसे:- नारंगी, पीला, लाल, सफेद और बैंगनी रंग का होता हैं, इनमें से सबसे प्रसिद्ध रंग हैं नारंगी। गाजर ज्यादा महँगा नहीं होता हैं इसे कोई भी सेवन कर सकता हैं।

गाजर सर्दियों के दिनों में मिलने वाले फल और सब्जी हैं। गाजर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, बीटा-कैरोटीन और विटामिन-मिनिरल्स होने के कारण, गाजर के कई स्वास्थ लाभ हैं, यह कई बीमारी होने के जोखिम को कम करता हैं। गाजर को कई प्रकार से सेवन कर सकते हैं जैसे:- सब्जी, सलाद, कच्चा, जूस और गाजर का हलवा। गाजर बड़ों और बच्चों दोनों में लाभकारी होता हैं।

गाजर खाने के अद्धभुत 17 फायदे और नुकसान, पोषक-तत्व Carrot Benefit

गाजर खाने के फायदे