फोरप्ले क्या हैं? बेहतर सेक्स के लिए फोरप्ले करने का सही तरीका,Foreplay

37

फोरप्ले क्या हैं?

फोरप्ले क्या हैं? बेहतर सेक्स के लिए फोरप्ले करने का सही तरीका हैं। सेक्स के तीन भाग होते हैं। पहला फोरप्ले दूसरा इंटरकोष और तीसरा आउट प्ले। फोरप्ले को पूर्वक्रीड़ा भी कहते हैं। फोरप्ले उसे कहते हैं जो, हम शारीरिक संबंध मतलब योनि में लिंग डालने से पहले करते हैं जैसे:- अपने पार्टनर के शरीर के अलग-अलग अंगों से खेलना हैं, जिससे कि आपके पार्टनर सेक्स के लिए उत्तेजित होती हैं।

एक बेहतर सेक्स के लिए फोरप्ले बहुत जरूर होता हैं। खासकर महिलाओं के लिए फोरप्ले जरूरी होता हैं, क्योकिं महिलाओं को सेक्स के लिए तैयार होने में समय लगता हैं, लेकिन पुरुषों को सेक्स के लिए तैयार होने में समय नहीं लगता हैं। कहा जाता हैं कि, फोरप्ले के बिना शारीरिक संबंध अधूरा होता हैं।

फोरप्ले क्या हैं? बेहतर सेक्स के लिए फोरप्ले करने का सही तरीका,Foreplay

बेहतर फोरप्ले और सेक्स के लिए इन कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें।

  1. जिस दिन आपको सेक्स करना हैं, उस दिन पहले कॉल या फिर मैसेज के माध्यम से अपने पार्टनर को खबर दे दें, उससे कि आपका पार्टनर एक अच्छे सेक्स, फोरप्ले के लिए पहले से तैयार हो जाती हैं।
  2. दूसरी बातें यह हैं कि, आप जिस जगह सेक्स करते हैं उस जगह को पूरी तरह से साफ-सफाई रखें।
  3. तीसरी बात आप जिस बेड में सेक्स उस बेड का बेडसीट रंग-बिरंगी और साफ हो खासकर लाल रंग के बेडसीट ज्यादा आक्रसित करती हैं और रूम में अच्छी लाइट और बॉडी स्प्रे का इस्तेमाल करें।
  4. अगली इन बातों का ध्यान रखें कि, जब आप सेक्स करने जा रहें हैं बीच में आपको किसी भी प्रकार की बाधा ना हो जैसे:- बच्चें, मोबाइल, टीवी या फिर बाहर से कोई मिलने ना आता हो।
  5. पाचवां इन बातों का ध्यान रखें कि, आपको किसी बेसिक चीजों की जरूरत नहीं हो जैसे:- भूख, प्यास, लेट्रिन, पेशाब और बॉडी में पसीने ना हो पूरा आरामदायक हो।
foreplay karne se pahle en baton ka dhyan jaroor rkhen.

फोरप्ले कैसे करें? (How to do Foreplay in Hindi)

फोरप्ले एक कला हैं। आपका फोरप्ले जितना बेहतर होगा, आपका सेक्स भी फोरप्ले से कई गुणा बेहतर होगा।

  1. फोरप्ले का हमेशा शुरुआत डीप किस (चुंबन) से करें, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि, आपको चुंबना कहाँ और कैसे हैं। महिलाओं में कई ऐसे सेंसिटिव अंग होते हैं, जिसके चूमने या फिर हाथ लगाने से महिलाएँ सेक्स के लिए उत्तेजित होती हैं। लेकिन अलग-अलग महिलाओं में अलग-अलग बॉडी पार्ट सेंसिटिव होते हैं। वह बॉडी पार्ट होठ, ब्रैस्ट और निप्पल, गाल, कान के नुकीले, थाई, बाल खींचना, गर्दन और नाभि।
  2. दूसरा यह करें कि, आप अपने दोनों हाथों से सपने पार्टनर के बॉडी पार्ट से खेलें। जैसे:- ब्रैस्ट, निप्पल, नाभि, गलें लगाना और बालों से खेलना।
  3. अगला तरीका हैं, हर सेक्स में कुछ नया करें जैसे:- अलग-अलग जगहों में सेक्स करना, कभी बेड में, कभी सोफे में, अगर आपका वाथ-रूम क्लीन हैं तो वाथ-रूम में कर लिए, कभी नहाते वक्त कर लिए, कभी खड़े-खड़े कर लिए और सेक्स पोजीशन बदल-बदल कर करें।
  4. अपने महिला पार्टनर के योनि के ऊपरी में क्लाइटोरिस होता हैं, उसे अगर अंगलियों से टचिंग करते हैं तो उससे भी महिलाओं में उत्तेजित बढ़ती हैं।
  5. फोरप्ले का अगला भाग हैं, अपने फीमेल पार्टनर के साथ रोमांटिक बातें करना। मतलब फोरप्ले और सेक्स से जुड़ी बातें करना।
  6. अगला पॉइंट हैं एक दूसरे के पुरे शरीर के अंग को किसी तेल या फिर किसी बॉडी लॉसन से मालिश करें, इनमें से ब्रैस्ट और लिंग हो सकता हैं।
  7. अपने साथ अपने पार्टनर को नाचने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।
  8. हमेशा अपने पाटर्नर के साथ आँख-से-आँख मिलाकर रखें।

अपने महिला पार्टनर के कुछ फोरप्ले उत्तेजित बॉडी-पार्ट

  • होठ
  • गाल
  • कपाल
  • कान के नुकीले
  • कंधे के नीचे
  • ब्रैस्ट और निप्पल
  • जाँघ के अंदर
  • बालों से खेलना
  • हक करना (गले लगाना)
  • गर्दन
  • नाभि
  • योनि के ऊपरी भाग में होने वाले क्लाइटोरिस

फोरप्ले के फायदे (Benefits of Foreplay in Hindi)

एक अच्छे फोरप्ले हमें शारीरिक और मानसिक दोनों फायदे होते हैं।

  • जब आप एक अच्छे और गहरी फोरप्ले करते हैं तो, हमारा दिमाग डोपामाइन सेरोटोनिन खुशी वाली हार्मोन बनाता हैं जो, अच्छी सेक्स करने में हमारा आत्मविश्वास बढ़ाता हैं, जिसके कारण शीघपतन और लिंग में तनाव की कमी को भी दूर करता हैं।
  • फोरप्ले में खुशी वाली हार्मोन बनने से हमारे शरीर की रक्त की धमनियाँ पूरी तरह खुल जाती हैं, जिससे सेक्स के दौरान लिंग में खून का संचार बढ़ जाता हैं जो, अच्छे सेक्स में मदद करता हैं।
  • फोरप्ले का अगला फायदा हैं। यह महिलाओं के योनि में लुब्रिकेंट (गीलापन) करने का काम करते हैं, जिससे इंटरकोष के दौरान काफी मदद मिलता हैं, जिससे योनि को लुब्रिकेंट के लिए किसी लुब्रिकेंट जेल या फिर थूक का प्रयोग नहीं करना पड़ता हैं और सेक्स के दौरान होने दर्द में राहत देता हैं।
  • महिलाओं को उत्तेजित करने में फोरप्ले बहुत लाभकारी होता हैं। जिस सेक्स में फोरप्ले होता हैं वह सेक्स महिलाओं को बहुत अच्छा लगता हैं और पुरुष-महिला दोनों सेक्स में चरमसुख की प्राप्ति कर पाती हैं।
  • फोरप्ले करने से पुरे शरीर का एक्सरसाइज होता हैं। फोरप्ले करते समय हमारा दिल तेजी से धड़कने लगता हैं, जिससे पुरे शरीर में खून का दौरा अच्छे से होता हैं, जिसके कारण पाचन-शक्ति बढ़ती हैं और कब्ज, गैस में राहत देती हैं।
  • फोरप्ले करने से दो अजनबी के बीच होने सेक्स में शर्म को कम करने में मदद करता हैं और सेक्स को काफी रोमांस भरा बनाता हैं।
  • फोरप्ले करने से आप और आपका लाइफ पार्टनर सेक्स में एक दूसरे से अच्छे से जुड़ पाते हैं।
foreplay karne ke fayde

महिलाएँ फोरप्ले कैसे करें?

हलाकिं कोई पुरुष पार्टनर सेक्स के लिए तुरंत तैयार हो जाता हैं। आप अगर थोड़ी-सी सज-झज कर आ जाएँ या फिर थोड़ी-सी अदाएँ तो वह तुरंत सेक्स के लिए उत्तेजित हो जाती हैं।

महिलाओं के लिए भी अपने पति या फिर अपने पुरुष पार्टनर के लिए सेक्स से पहले फोरप्ले जरूर करना चाहिए। खासकर उन पुरुषों के लिए फोरप्ले बहुत जरूरी होता हैं, जिन पुरुष पार्टनर में सेक्स के प्रति इच्छा कम होती हैं और लिंग की तनाव में कमी होती हैं।

हर पुरुष पार्टनर अलग होता हैं। हर पार्टनर का शरीर का अंग अलग होता हैं, हर कोई अलग-अलग बॉडी पार्ट से उत्तेजित होता हैं। आपको जानना हैं कि, आपके पुरुष पार्टनर किस शरीर के अंग से उत्तेजित होता हैं। कुछ ऐसे बॉडी पार्ट जिससे आपके पुरुष पार्टनर सेक्स के लिए तैयार होता हैं जैसे:-

  • आपस में उँगलियाँ फसाना
  • पुरुष के निप्पल से खेलना
  • बॉडी की मालिस करवाना
  • लिंग और उसके आसपास के जगहों को टच करना और खेलना।
  • महिला पार्टनर चाहें तो ओरल भी कर सकती हैं।
  • अन्य बॉडी पार्ट को चूमना
  • ओरल करते हैं तो आपके पुरुष पार्टनर को और भी अच्छा लगता हैं।
mahilayen foreplay kaise karen

फोरप्ले के बारे में कुछ गलतफेमियाँ

फोरप्ले के बारे में कई ऐसे गलतफेमियाँ हैं जो, जानना चाहिए।

  1. कई का मानना हैं कि, ओरल करना ही फोरप्ले होता हैं, लेकिन ऐसा नहीं सेक्स और उत्तेजना के लिए कई तरिके हैं।
  2. कई का मानना हैं कि, फोरप्ले सिर्फ ट्रांसजेंडर (किन्नड़) लोगों के लिए हैं, लेकिन ऐसा नहीं हैं फोरप्ले पति-पत्नी और एक दूसरे से प्यार करने वाले सेक्स से पहले आपस में कर सकते हैं।
  3. बहुतों का यह भी मानना हैं कि, फोरप्ले का मतलब हैं शारीरिक संबंध रखना। आप फोरप्ले अपने पार्टनर को मूड में लाने में मदद करता हैं हलाकिं यह विचार होती शारीरिक होने का।
  4. बहुतों का यह भी मानना हैं कि, फोरप्ले सिर्फ बंद कमरे में ही किया जाता हैं, लेकिन ऐसा नहीं हैं आप फोरप्ले बाहर पार्टी में डांस करते हैं समय एक-दूसरे के नजदीक आना, किस करके आपने उत्तेजना को बढ़ा सकते हैं।
  5. बहुतों पुरुष पार्टनर का यह भी मानना हैं कि, फोरप्ले हमारे जरूरत के अनुसार बहुत देर तक चलना चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं हैं। एक खोज में पाया गया हैं कि फोरप्ले से सेक्स का समय 15 से 20 मिनट का होता हैं।

फोरप्ले के नुकसान (Side Effects of Foreplay in Hindi)

फोरप्ले के ऐसे तो कोई बड़ा नुकसान तो नहीं हैं।

फोरप्ले एक प्रकार कला हैं जो, हर महिला-पुरुष पार्टनर शारीरिक संबंध रखने से पहले जरूर करना चाहिए। हाँ वह पुरुष जो शीघ्रपतन की समस्या से जुज रहें हैं, वह पुरुष हो सकता हैं कि वह फोरप्ले के समय ही उनका डिस्चार्ज हो जाएँ।

FAQ. (फोरप्ले से जुड़े सवाल और जबाब)

Q. फोरप्ले कितने मिनट करना चाहिए?

Ans:- कई खोजकर्ताओं का मानना हैं कि, जो हमारा फोरप्ले से सेक्स का जो समय होता हैं, वह लगभग 15 से 20 मिनट का होता हैं। अगर सिर्फ फोरप्ले का समय माना जाएँ तो कम-से-कम 5 से 7 मिनट फोरप्ले में जरूर लगाना चाहिए।

Q. स्त्री को कैसे तैयार करें?

Ans:- स्त्री को सेक्स के लिए तैयार करने के लिए आपको यह जानना होगा कि, अपने स्त्री पार्टनर के कौन-सा अंग संवेदनशील हैं। स्त्रियों में कई अंग होते हैं जिनके साथ सेक्स के दौरान फोरप्ले करते हैं, उनको चूमते हैं उनके बॉडी-पार्ट से खेलते हैं तो वह सेक्स के लिए तैयार होती हैं:- होठ, ब्रैस्ट, गाल, कान के नुकीले, बालों से खेलना, जाँघ और कपाल।

Q. फोरप्ले कैसे काम करता हैं?

Ans:- अपने रिश्ते में सेक्स के पहले फोरप्ले करते हैं तो, आपका संबंध मजबूत होता हैं और होने तनाव को कम करता हैं। आपका रिस्ता नया और या पुराना अपने सेक्स में फोरप्ले करने से अच्छे चरमसुख की प्राप्ति होती हैं और जब हम फोरप्ले करते हैं तो हमारे दिमाग में खुशी वाली हार्मोन डोपामाइन सेरोटोनिन को उत्त्पन करता हैं जो सेक्स में समय बढ़ाना और आत्मविश्वास को बढ़ाता हैं।

Q. फोरप्ले मीनिंग इन हिंदी

Ans:- फोरप्ले को आसान शब्दों कहा जाता हैं रोमान्स करना। अपने महिला पार्टनर के साथ सेक्स से पहले उत्तेजित करने के लिए जो करते हैं, उसे फोरप्ले कहते हैं जैसे:- किस करना, ब्रैस्ट से खेलना, सिर और गाल को चुमना, बालों से खेलना और अपने महिला पार्टनर के क्लाइटोरिस में ऊँगली करना।

Q. फोरप्ले का मतलब क्या होता हैं?

Ans:- फोरप्ले का मतलब होता हैं जो, हम अपने महिला पार्टनर के सेक्स के पहले एक दूसरे प्राइवेट अंग से खेलते हैं और रोमान्स करते हैं।

अन्य पढ़े:-

सेब का सिरका पिने के फायदे और नुकसान।

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कैसे करें?

गन्ने के जूस पीने के फायदे और नुकसान।

विटामिन D की कमी को पूरा कैसे करें?

कीगल एक्सरसाइज क्या हैं, इसको कैसे करें और फायदे।