पेट गैस के कारण, लक्षण और उपचार | Treat of Stomach Gas in Hindi

85

इस आर्टिकल के जरीये हम आपको बता रहें हैं कि, पेट की गैस बनने का कारण क्या हैं ओर इसके लक्षण और उपचार क्या हैं। इसके अलावे गैस का घरेलू उपचार और (Treatment of stomach gas at home in Hindi) गैस को दूर करने का कुछ योग और प्राणायाम क्या हैं?

गैस क्या हैं?

पेट का गैस वह हवा हैं जो, हमारे पाचनतंत्र में जमा होता हैं। इनमें से जब हम भोजन को चबाते हैं, इस प्रकिया से मीथेन और हाइड्रोजन गैस बनता हैं। इसके अलावे भोजन चबाने के दौरान जो हवा अंदर जाता हैं ,उससे नाइट्रोजन, ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड भी बनता हैं। जब गैस बनता हैं तो, हमारा शरीर इसे डकार और लेट्रिन के रास्ते बाहर निकालने का प्रयास करता हैं।

गैस सभी लोगों को बनती हैं। गैस बनना कोई बीमारी नहीं हैं। अगर आप एक दिन में 15 से 20 बार गैस पास करते हैं तो यह सामान्य माना जाता हैं। हालाकिं पेट है गैस नुकसान नहीं करता हैं। अगर पेट का अतिरिक्त गैस आसानी से बाहर नहीं निकलता हैं, आंतों में फसता हैं तो, व्यक्ति को पेट भारीपन और सूजन जैसी समस्या हो सकती हैं।

हमारे शरीर के अंदर 200 मिलीग्राम से 500 मिलीग्राम तक गैस होता हैं। जब हम खाली पेट होते हैं तो गैस 200 मिलीग्राम के आसपास होता हैं और जब खाना खा लेते हैं तो गैस की मात्रा 500 मिलीग्राम तक हो जाता हैं।

पेट गैस के कारण, लक्षण और उपचार | Treat of Stomach Gas in Hindi

पेट में गैस बनने के कारण (Causes of gas in stomach in Hindi)