पालक के 22 फायदे और नुकसान, पोषक-तत्व | Spinach Benefit in Hindi

106

इस आर्टिकल के बता रहें कि, पालक के फायदे और नुकसान और पालक के पोषक-तत्व और कब और कितना खाना चाहिए? (Spinach benefits and side effects in Hindi) पालक एक हरे-पत्तेदार सब्जी हैं, इसे सब्जी, साग, जूस, सलाद और पकोड़े के रूप में खाते हैं। पालक में विटामिन, मिनिरल्स और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। इसकी पैदावार पहली बार फारस में हुई जो, अभी अब ईरान के नाम से जाना जाता हैं। पालक की तासीर ठंडी होती हैं।

पालक का मेडिकल नाम स्पाइनेशिया ओलेरासिया हैं, ऐसे अँग्रेजी में स्पिनच कहते हैं। पालक का सबसे ज्यादा उत्पादन संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन करता हैं। हालांकि अब पुरे दुनियाभर में उत्पादन होने लगा हैं।

सब्जी के मुकाबले कच्चे पालक में पोषक-तत्व ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं। पालक पचने में भारी थोड़ा भारी होता हैं। पालक वात को बढ़ाता हैं और पित्त, कफ को कंट्रोल में रखता हैं।

palak ke fayde our nuksan

पालक के प्रकार (Type of Spinach in Hindi)

पालक तीन प्रकार के होते हैं। पहला सेवॉय पालक, दूसरा सेमी-सेवॉय पालक और तीसरा स्मूथ लीफ पालक।

सेवॉय पालक- सेवॉय पालक की पत्तियाँ सुकड़ी हुई होती हैं। यह गहरे और हरे रंग की होती हैं।

सेमी-सेवॉय पालक- पालक की प्रजातियाँ बहुत ज्यादा लोक-प्रिय हैं। सेवॉय पालक के पत्तियों के मुकाबले सेमी-सेवॉय पालक की पत्तियाँ कम सुकड़ी होती हैं। इस पालक में पोषक-तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं, इसे घर में भी उगाया जाता हैं।

स्मूथ लीफ पालक- इस पालक की पत्तियाँ सेवॉय पालक और सेमी-सेवॉय पालक के मुकाबले ज्यादा चौड़ी और समतल दिखती हैं और इसे साफ करने में आसान होता हैं।

palak ke prakar

पालक में पाएँ जाने पोषक-तत्व (Nutrition in spinach raw in Hindi)

(100 ग्राम कच्चा पालक में पोषक-तत्व की मात्रा)

पोषक-तत्वमात्रा
कैलरीज23
पानी91%
प्रोटीन2.9 ग्राम
कार्बोहायड्रेट3.6 ग्राम
वसा0.3 ग्राम
फाइबर2.2 ग्राम
शुगर0.4 ग्राम
आयरन2.71 मिलीग्राम (Mg)
कैल्शियम99 मिलीग्राम
बीटा-कैरोटीन (विटामिन A)430 माइक्रोग्राम (Mcg)
विटामिन C28 मिलीग्राम
विटामिन E2 मिलीग्राम
विटामिन K483 माइक्रोग्राम
मेंगनीज0.897 मिलीग्राम
ज़िंक0.53 मिलीग्राम
सेलेनियम35 माइक्रोग्राम
मैग्नीशियम79 मिलीग्राम
सोडियम70 मिलीग्राम
पौटेशियम558 मिलीग्राम
फॉलिक एसिड (B9)194 माइक्रोग्राम

(नोट:- इसके अलावे पालक में एंटीऑक्सीडेंट, ल्यूटिन, ज़ेक्सेंथिन, निओजेन्थिन और वायोलाजेन्थिन भी पालक में पाया जाता जो स्वास्थ के बहुत अच्छा होता हैं।)

palak me payen jane wale poshak tatv

पालक के फायदे (Benefits of Spinach in Hindi)

1. कब्ज में लाभ:-

पालक में होता हैं फाइबर जो, कब्ज को ख़त्म करने में बहुत मदद करता हैं। जिन लोगों का पेट सुबह अच्छे से साफ नहीं होता हैं, वह लोग रात में पालक के सब्जी का सेवन करें, पेट अच्छे से साफ होता हैं।

2. वजन घटाने में मदद करना:-

पालक वजन कम करने में काफी मदद करती हैं। वजन में करने में हमें कम कैलरीज की जरूरत पड़ती हैं और पालक में कम कैलरीज होता हैं इसलिए पालक वजन घटाने में सहायक हैं।

पालक में अघुलनशील फाइबर होता हैं जो लम्बे समय तक पेट भरा रखता हैं और अधिक खाने से रोकता हैं। इसलिए वजन घटाने वाले लोग अपने खानपान में पालक को शामिल करने करें, इससे पाचन भी ठीक रहता हैं।

3. कैंसर से बचाव:-

पालक में ल्यूटिन और ज़ेक्सेंथिन जैसे कई और एंटीऑक्सीडेंट पाएँ जाते हैं जो, कैंसर होने वाले जीवाणु को हमारे शरीर से बाहर निकालता हैं। कई अध्ययनों से पता चला कि, पालक फ्रोस्टेट कैंसर और स्तन कैंसर दोनों को होने से रोकता हैं।

4. आँखों के लिए अच्छा:-

आँख शरीर के बहुत कोमल अंग होता हैं, इसे ध्यान रखना बहुत जरूरी होता हैं। पालक में बीटा-कैरोटिन (विटामिन A), ल्यूटिन और ज़ेक्सेंथिन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो, आँखों के लिए बहुत अच्छा होता हैं। इसके साथ-साथ आँखों की रौशनी बढ़ाता हैं और आँखों से संबंधित बीमारी को होने से दूर रखता हैं।

5. ब्लड प्रेशर कम करना:-

पालक में उच्च मात्रा में पोटेशियम होता हैं जो, हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता हैं। इसके अलावे पालक में नाइट्रेट होता हैं जो शरीर में खून के संचार को ठीक रखता हैं, जिससे दिल में दबाव कम हैं।

6. हड्डियों को मजबूत बनाना:-

पालक में कैल्शियम होता जो, हमारे शरीर के हड्डियों और दाँतों के लिए अच्छा होता हैं। उसके साथ-साथ पालक आपके दिन के जरूरत कैल्शियम को पूरा करता हैं। पालक में विटामिन K भी होता हैं, जो हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करता हैं।

7. रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना:-

पालक में विटामिन C और विटामिन A होता हैं जो, हमारे शरीर के रोग-प्रतिरोधक को बढ़ाता हैं। जिससे हमारा शरीर रोग और वायरस, बिक्ट्रीरिया से लड़ने में मदद करता हैं। हमारे शरीर का रोग-प्रतिरोधक मजबूत रहने पर हम कम बीमार होते हैं।

8. एनीमिया को दूर करना:-

खून की कमी से होने वाले रोग एनीमिया को दूर करता हैं पालक। पालक में भरपूर मात्रा में आयरन होता हैं जो शरीर में खून की कमी को पूरा करता हैं और एनीमिया बीमारी को दूर करता हैं। एनीमिया के करना कमजोरी, चक्कर आना और साँस लेने में परेशानी सकती हैं।

9. पाचन शक्ति को बढ़ाना:-

पालक में फाइबर और पानी अधिक मात्रा में पाया जाता हैं जो, कब्ज को दूर करना और पाचन-तंत्र को मजबूत करता हैं। जिससे हम जो खाते हैं वह आसानी से पच जाता हैं।

10. त्वचा और बालों के लिए अच्छा होना:-

पालक में विटामिन A और विटामिन C होता हैं जो, त्वचा और बालों को मुलायम करने में मदद करता हैं और त्वचा में होने वाले दाग-धब्बे और किल मुहासे होने से बचाता हैं। पालक में आयरन भी होता हैं जो, बाल झड़ने जैसे समस्या को दूर करता हैं।

11. मधुमेह को कंट्रोल करना:-

पालक में अल्फा-लिपोइक एसिड नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता हैं जो, खून में शुगर लेवल को कम करता हैं। पालक इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाता हैं और पालक खाने से मधुमेह रोगियों में होने वाले तनाव को कम करता हैं।

12. अस्थमा में लाभ (साँस फूलना):-

पालक में विटामिन C, विटामिन E और बीटा-कैरोटीन जैसे कई और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो, फेफड़ों को मजबूत करता हैं और उसके कार्य क्षमता को बढ़ाता हैं। हरे-पत्तेदार साग-सब्जी खाने से अस्थमा के लक्षण और अस्थमा को कम करने में मदद करता हैं।

13. दिमाग के कार्य क्षमता को बढ़ाना:-

हरे-पत्तेदार साग-सब्जी दिमाग के लिए बहुत अच्छा होता हैं। सीजन में पालक के लगातार सेवन करने से दिमाग की कार्य क्षमता बढ़ता हैं। खासकर बढ़ती के दौरान घटते दिमाग की क्षमता में आई कमी को पूरा करने में मदद करता हैं।

14. सूजन को कम करना:-

हरे-पत्तेदार पालक में निओजेन्थिन और वायोलाजेन्थिन गुण पाया जाता हैं जो, सूजन को कम करने में मदद करता हैं। यह सूजन-रोधी आपको माइग्रेन, अस्थमा, ऑस्टियोपोरोसिस और सिर दर्द होने वाले समस्या को दूर रखता हैं। इसलिए अपने भोजन में पालक को जरूर शामिल करें।

15. दिल के लिए अच्छा होना:-

एक खोज में पाया गया कि, पालक में कई एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं, साथ में नाइट्रेट भी पाया जाता हैं जो, दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता हैं। अपने नियमित आहार में पालक शामिल करने से दिल मजबूत होता हैं और ब्लड-प्रेशर को भी करता हैं, जिससे हार्ट-अटैक आने का खतरा न हो।

16. पानी (डीहाइड्रेशन) की कमी पूरा करना:-

आपको यह पता होगा कि, डीहाइड्रेशन शरीर को हाइड्रेट पानी ही कर सकता हैं, लेकिन हमारे खान-पान मैं भी कई ऐसे चीज हैं जो, शरीर में पानी कि कमी को पुरा करता हैं, उनमें से एक हैं पालक। पालक में 91% पानी होता हैं जो, डीहाइड्रेशन बॉडी को हाइड्रेट करता हैं।

17. नर्वस सिस्टम (तंत्रिका तंत्र) के लिए अच्छा:-

पालक में विटामन K पाया जाता हैं जो, हमारे नर्वस सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता हैं, जिससे हमारे पुरे शरीर के नर्वस सिस्टम अच्छे से काम करता हैं और शरीर में खून का संचार अच्छे से होता हैं।

18. बुढ़ापा रोकने में लाभ:-

समय से पहले बूढ़ा दिखना यह आम समस्या बन गया हैं, इन समस्याओं का सामना ज्यादातर युवा लोग कर रहें हैं। पालक में कई एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जो, बूढ़ा करने वाले जीवाणु को नष्ट कर देते हैं, जिससे हमारी त्वचा लम्बे समय तक जवान दिखती हैं। इसके लिए अपने भोजन पालक को नियमित रूप से शामिल करें।

19. बार- बार पेशाब आना:-

जिन लोगों को बहुमूत्रता की बीमारी हो, जिसमें बार-बार पेशाब आता हो उनके लिए पालक बहुत फायदेमंद होता हैं। इन समस्याओं से पीड़ित लोग अपने भोजन में पालक का भाजी और मेथी का भाजी जरूर शामिल करें।

20. बच्चों के लिए अच्छा:-

पालक में फॉलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो, छोटे बच्चे में होने वाले जन्म दोष स्पाइना बिफिडा जैसे न्यूरल ट्यूब को होने से रोकता हैं। इसलिए अगर आप गर्भवती महिला हैं तो अपने भोजन में पालक को जरूर शामिल करें। पालक में विटामिन B भी पाया जाता हैं जो, छोटे बच्चों के दिमाग के विकास में मदद करता हैं।

21. घाव को भरना:-

पालक में विटामिन C पाया जाता हैं जो, शरीर में कोलेजन बनाने में मदद करता हैं, जिससे घाव भरने में मदद करता हैं। पालक में आयरन भी भरपूर मात्रा पाया जाता हैं जो, इलाज के समय जल्दी ठीक होने में मदद करता हैं।

22. गर्भवती और मासिक धर्म महिलाओं में लाभ:-

पालक में आयरन भरपूर मात्रा में पाएँ जाने के कारण, गर्भवती महिलाओं में खून की कमी को पूरा करने में मदद करता हैं और होने वाले बच्चें के विकास में मदद करता हैं। जिन महिलाओं में पीरियड के दौरान होने वाले अधिक खून के बहाव को को कम करने में मदद करता हैं।

palak ke fayde in hindi

पालक के नुकसान (Side effects of Spinach in Hindi)

पालक में विटामिन, मिनिरल्स, एंटीऑक्सीडेंट और पोषक-तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं, इसके कई सारे लाभ हैं लेकिन कुछ लोगों में पालक के सेवन से नुकसान भी होता हैं।

1. पालक किडनी स्टोन में नुकसान करता हैं। जिन लोगों को किडनी स्टोन हैं या पित्त की थैली में स्टोन हैं। उन लोगों को पालक की सब्जी नहीं खानी चाहिए।

पालक में ऑक्जीलेट होता हैं जो किडनी स्टोन बनाता हैं। अगर आप चाहते कि, यह सारा ऑक्जीलेट निकल जाएँ तो पालक को 10-15 पानी में डुबोकर छोड़ दें फिर अच्छे से साफ कर इस्तेमाल मैं लें।

2. दस्त में पालक नुकसान करता हैं, जिन लोगों पेट खराब रहता हैं बार-बार लेट्रिन के लिए जाना पड़ता हैं, उन लोगों को पालक का सेवन नहीं करना चाहिए। नहीं तो यह और समस्या बड़ा देगी।

3. जिन लोगों को गठिया की समस्या हैं, उन लोगों को भी पालक का सेवन नहीं करना चाहिए। पालक में प्यूरिन पाया जाता हैं जो, हमारे शरीर में यूरिक एसिड को बड़ा देता हैं जिससे, यह आपके गठिया, जोड़ों के दर्द की समस्या को बड़ा देता हैं।

पालक कब, कितना और कैसे सेवन करें?

कब:- पालक आप सुबह, दोपहर, रात कभी भी खा सकते हैं। अगर आपको कब्ज की समस्या हैं तो, आप पालक को रात में सेवन करें।

कितना:- पालक आप एक दिन में 200 ग्राम तक खा सकते हैं।

कैसे:- पालक आप कई तरीके से खा सकते हैं। पालक की सब्जी, पालक की जूस, सलाद के रूप में, पालक पराठा और पालक के पकोड़े के रूप में सेवन कर सकते हैं।

पालक जूस के फायदे

पालक के जूस में विटामिन, मिनिरल्स और एंटीऑक्सीडेंट पोषक-तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। पालक के सब्जी और सलाद के अलावे आप इसे जूस के रूप में भी सेवन कर सकते हैं, इनके जूस के भी कई सारे फायदे हैं।

  • पालक के जूस में ल्यूटिन और ज़ेक्सेंथिन एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं जो, आँखों के विजन को लम्बे समय तक स्वस्थ बनाएँ रखने में मदद करता हैं और मोतियाबिंद और रतौंधी होने का खतरा को भी कम करता हैं। इसके अलावे पालक के जूस में विटामिन A भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो, स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता हैं।
  • पालक के जूस में ल्यूटिन, ज़ेक्सेंथिन, निओजेन्थिन और वायोलाजेन्थिन कई और प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो, शरीर में नुकसान करने वाले सूक्ष्म कणों से बचाता हैं और ऑक्सिडिटिव तनाव (जल्दी बूढ़ा होना) और कैंसर जैसे होने वाले भयानक बीमारी से बचाता हैं।
  • पालक के जूस पीने से कैंसर होने वाले सेल को बनने से रोकता हैं। कई अध्ययनों में पाया गया हैं कि, पालक के जूस में ल्यूटिन ओर ज़ेक्सेंथिन जैसे कई और एंटीऑक्सीडेंट पाएँ जाते हैं जो, प्रोस्टेट, ब्रेस्ट, फेफड़ा और कोलन कैंसर होने से बचाता हैं।
  • कई अध्ययन में पाया गया हैं कि, नाइट्रेट ब्लड-प्रेशर को कम करता हैं। पालक में जूस में पौटेशियम और नाइट्रेट अच्छे मात्रा में पाया जाता हैं जो, बढ़ते ब्लड-प्रेशर को कम करने में मदद करता हैं।
  • कई अध्ययन में पाया गया हैं कि, पालक के जूस में विटामिन C और विटामिन A होता हैं जो, नये त्वचा का निर्माण और संक्रमण से बचाने में मदद करता हैं। इसके अलावे पालक के जूस में कोलेजन होता हैं जो, घाव भरने और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता हैं।

कच्चा पालक और पालक सब्जी में कौन-सा अच्छा होता हैं? (Raw or cooked spinach which is better in Hindi)

पालक पोषक-तत्वों में महत्वपूर्ण सब्जी माना जाता हैं। पालक को कई तरीकों से सेवन कर सकते हैं, इसे सलाद, सब्जी, जूस और पकोड़े के रूप में। कच्चा पालक और पकाया पालक में थोड़ा गुणों में अंदर होता हैं।

कच्चा पालक:-

  1. कच्चा पालक में पकाया पालक के मुकाबले ज्यादा पोषक-तत्व होता हैं, हालाकिं इसके पकाया पालक सब्जी के मुकाबले नुकसान भी ज्यादा होता हैं।
  2. पालक में विटामिन A, C, E, कैल्शियम, पौटेशियम और कई एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं। अगर आप पोषक-तत्व को ज्यादा सेवन में लेना चाहते हैं तो, इसे सलाद के रूप सेवन करें लेकिन सिमित मात्रा में।
  3. जिन लोगों में किडनी में पथरी, पित्त की थैली में पथरी और थायराइड की समस्या हैं उन लोगों को कच्चा पालक खाने से बचना चाहिए, क्योकिं कच्चा पालक में ओक्जिलेट भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो, किडनी स्टोन बनाने में मदद करता हैं।
  4. पालक पचने में भारी होता हैं। अगर आपका पाचन-तंत्र गड़बड़ हैं और गैस की समस्या हैं तो, आप कच्चा पालक का सेवन नहीं करें।

पकाया पालक:-

यह बात 100% सही हैं कि, किसी भी प्रकार के साग-सब्जी को पकाने के बाद उसके पोषक-तत्व कम हो जाता हैं। चाहें ओह पकाया गया हो या फिर उबाला गया हो।

पालक को पकाने से पालक में मौजूद विटामिन E की गुणों में बढ़ोतरी होती हैं जो, शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और कैंसर रोग, दिल के रोग को रोकने में मदद करता हैं।

पालक को पकाने के बाद पालक में मौजूद बीटा-कैरोटीन की संख्या बढ़ जाती हैं जो, आँखों के लिए बहुत अच्छा होता हैं।

इसके अलावा पका पालक खाने से अच्छी मात्रा में जिंक, आयरन, कैल्शियम, विटामिन E, बीटा-किरोटिन और ल्यूटिन, ज़ेक्सेंथिन, को अच्छी तरह ग्रहण कर सकते हैं।

kachha palak or pka palak me kon achha hota hain.

FAQ. (पालक से जुड़े सवाल और जबाब)

Q. 1 दिन में कितना पालक खा सकते हैं?

Ans:- एक दिन में 200 ग्राम पालक खा सकते हैं।

Q. पालक कब नहीं खाना चाहिए?

Ans:- अगर आपको किडनी स्टोन की समस्या है, दस्त की समस्या और खून पतला करने की कोई दवा लें रहें हैं तो पालक की सब्जी या पालक का सलाद का सेवन नहीं करना चाहिए। पालक में महजूद विटामिन, मिनिरल्स और एंटीऑक्सीडेंट इन समस्याओं को बड़ा सकते हैं।

Q. पालक की तासीर कैसी होती हैं?

Ans:- पालक की तासीर ठंडी होती हैं।

Q. पालक में सबसे ज्यादा क्या पाया जाता हैं?

Ans:- पालक में सबसे पानी पाया जाता हैं। 100% में 91% पानी पाया जाता हैं।

Q. पालक का जूस कब पीना चाहिए?

Ans:- पालक का जूस सुबह पीने से सबसे अच्छा होता हैं।

Q. पालक में प्रोटीन की मात्रा कितनी होती हैं?

Ans:- 100 ग्राम पालक में 2.9 ग्राम प्रोटीन पाया जाता हैं।

अन्य पढ़े:-

सर्दियों में गुड़ खाने के फायदे और नुकसान।

वजन कम का बेस्ट डाइट प्लान।

कोलेस्ट्रॉल क्या हैं इसे कम कैसे करें?

सूर्य नमस्कार करने का सही तरीका और इसके फायदे।

नारियल पानी पिने के फायदे और नुकसान।