वजन कम करने के लिए बेस्ट डाइट प्लान, नेचुरल और घरेलू तरीका

410

इस आर्टिकल के जरिये में बता रही हैं कि आप अपने खानपान, लाइफस्टाइल, घरेलू उपाय और नेचुरल तरीका से वजन को कम कैसे कर सकते हैं। (Diet Plan for Weight Loss in Hindi). जाने मोटापा क्या हैं और कितने प्रकार के होते हैं। वजन कम करने के लिए क्या खाना, पीना चाहिए?

मोटापा के परिचय-

मोटापा की पहचान हम लोगों को देखकर भी कर सकते हैं, दूसरा तरीका जाँच द्वारा हम मोटापा का पता लगा सकते हैं। हमारे शरीर का वजन कितना हो, वह हमारे लम्बाई पर निर्भर करती हैं। जिन लोगों का BMI (Body Mass Index) रेशियो 25 से नीचे हैं तो उसे नॉर्मल माना जाता हैं, अगर 30 तक BMI रेशियो हैं तो उसे ज्यादा वजन बढ़ना बोलेगें और अगर 30-35 से अधिक BMI रशियों हैं तो और किसी तरह की बीमारी हैं तो फिर खतरा बढ़ जाता हैं, यदि 40 से अधिक BMI रेशियों हैं तो बहुत ही खतरनाक माना जाता हैं, शरीर में कई तरह की बीमारी और जान जाने का खतरा बना रहता हैं।

मोटापा हमारे शरीर के अंदर जमे अतिरिक्त फैट होता हैं जो हमारे शरीर का वजन बढ़ाता हैं। मोटापा कम करने का सही मतलब हैं, अपने शरीर के अंदर से अतिरिक्त जमा फैट को बाहर निकालना और अपने मसल्स मास को बढ़ाना, जिससे हमारा शरीर सुडौल और सुन्दर लगें।

मोटापा तीन तरह का होता हैं। पहला पानी कम पीने के कारण फेट बढ़ता हैं। (motapa kam karne ke liye diet plan) दूसरा हमारे शरीर में अतिरिक्त जमा फैट जो बेली फेट होता हैं, इसे बाहर निकालना जरूरी होता हैं और तीसरा मसल्स मास बढ़ना जो हमारे शरीर के लिए जरूरी हैं।