नारियल पानी के फायदे और नुकसान | नारियल पानी कब और कितना पीना चाहिए?

227

इस आर्टिकल के जरिये बता रहें हैं कि, नारियल पानी के फायदे और नुकसान | नारियल पानी कब और कितना पीना चाहिए? नारियल पानी ठंडा होता हैं या गर्म। (Coconut water benefits and side effects in Hindi) खाली पेट नारियल पानी पीने के क्या फायदे होते हैं और इसकी तासीर कैसी होती हैं।

नारियल पानी एक नेचुरल प्राकृतिक पेय हैं। नारियल पानी पुरे शरीर के लिए लाभदायक होता हैं, इसे कई बिमारियों में डॉक्टर पीने की सलाह देते हैं। इसकी तासीर ठंडी होती हैं। इसमें 95% पानी होता हैं। गोल आकर के नारियल में ज्यादा पानी होता हैं। एक नारियल में 200 ग्राम तक पानी होता हैं। नारियल पानी में विटामिन, मिनिरल्स भरपूर मात्रा होता हैं। इसमें वसा और कैलरीज कम मात्रा में पाया जाता हैं।

नारियल पानी के फायदे और नुकसान | नारियल पानी कब और कितना पीना चाहिए?

नारियल पानी गर्मी के दिनों का सबसे अच्छा पेय माना जाता हैं। नारियल पानी 99% लोग पीना पसंद करते हैं। यह स्वाद में मीठापन होता हैं। नारियल पानी के साथ-साथ, इनके अंदर के निकलने वाले मलाई भी बहुत फायदेमंद होता हैं।

नारियल पानी ज्यादातर समुन्द्र वाले क्षेत्रों में ज्यादा पाया जाता हैं, इसकी कीमत थोड़ी ज्यादा होती हैं। नारियल की खेती ज्यादा दक्षिणी राज्यों में किया जाता हैं, वहाँ नारियल की कीमत कम होती हैं। एक पीस नारियल पानी की कीमत 30 से 70 रुपया तक होती हैं। अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग दाम होता हैं।

नारियल पानी के फायदे (Benefits of coconut water in Hindi)

Table of Contents

मोटापा कम करने में लाभ:-

नारियल पानी में 95% पानी की मात्रा होती हैं, जिसके कारण वजन कम करने में काफी मदद करता हैं। नारियल पानी के नियमित सेवन से वजन कंट्रोल रखने में काफी सहायक होती हैं। (नारियल पानी के फायदे और नुकसान | नारियल पानी कब और कितना पीना चाहिए?) नारियल पानी में कैलरीज की मात्रा भी कम होता हैं।

अल्जाइमर रोग में लाभ:-

नारियल पानी में कई विटामिन, मिनिरल्स और एमिनो एसिड होता हैं जो, अल्जाइमर जैसी समस्या को कम करने में काफी लाभ देती हैं। अल्जाइमर एक प्रकार का मानसिक रोग हैं, जिसके कारण यादाश्त कमजोर होने की समस्या होती हैं। नारियल पानी इस अल्जाइमर को ठीक करने में मदद करती हैं।

शरीर में पानी की कमी (डिहाइड्रेशन):-

नारियल पानी में पानी की मात्रा बहुत होती हैं जो, शरीर को डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाता हैं और हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा करता हैं। अगर आप नारियल पानी बराबर सेवन करते हैं तो, आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।

रक्त का थक्का जमना:-

नारियल पानी में एंटीथ्रॉम्बोटिक गुण पाएँ जाते हैं जो, रक्त का थक्का बनने की समस्या को कम करता हैं और शरीर में रक्त का बहाव अच्छे से होता हैं, जिससे हार्ड अटैक होने की संभावना को कम करता हैं और दिल से जुड़ी समस्या होने से बचाता हैं।

सुरक्षा-तंत्र को मजबूत बनाना:-

नारियल पानी में साइटोकाइनेसिस गुण पाएँ जाते हैं जो, शरीर का सुरक्षा-प्रणाली को मजबूत बनाने में काफी मदद करता हैं, जिससे हम कम बीमार पढ़ते हैं और लम्बे समय तक जवान दिखते हैं।

बुढ़ापा रोकना:-

नारियल पानी में भरपूर मात्रा विटामिन, मिनिरल्स और एंटीऑक्सीडेंट गुण पायें जाते हैं जो, एजिंग का काम भी करते हैं, जिससे हमारी उम्र बढ़ती हैं और बुढ़ापा देर से आती हैं।

वात और पित्त दोष में लाभ:-

नारियल पानी हमारे शरीर का वात दोष को कम करता हैं और नारियल पानी का तासीर ठंडा होने के कारण यह पित्त को भी शांत रखने में काफी मदद करता हैं। जिन लोगों के शरीर में ज्यादा गर्मी रहता हैं, उन लोगों को नारियल पानी जरूर पीना चाहिए।

किडनी स्टोन में लाभ:-

नारियल पानी किडनी रोग में काफी लाभकारी होता हैं। नारियल पानी किडनी स्टोन को रोकने में काफी मदद करता हैं। 2013 में चूहों और 2018 में आदमी के अध्ययन से पता कि, नारियल पानी किडनी स्टोन में बहुत लाभकारी होता हैं। दुनिया का 12% जनसंख्या किडनी स्टोन से प्रभावित हैं। किडनी रोग वाले लोगों को नारियल पानी डॉक्टर की सलाह से ही लेना चाहिए।

टाइप 2 मधुमेह रोग में लाभ:-

2015 में के चूहों में अध्ययन में पता चला हैं कि, नारियल पानी पीने से रक्त शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता हैं। नारियल पानी में मेग्नीशियम पाया जाता हैं जो, खून में इन्सुलिन लेवल को बढ़ाता हैं, जिससे खासकर टाइप 2 मधुमेह में लाभदायक होता हैं। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

त्वचा बालों और के लिए लाभदायक:-

नारियल पानी में पानी की मात्रा अधिक होने के कारण और एमिनो एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-एजिंग गुण होने के कारण, नारियल पानी पीने और त्वचा में लगाने से त्वचा और बालों में लम्बे समय तक चमक और ग्लोव बना रहता हैं। त्वचा के किल-मुँहासे, झुर्रियों ,चर्म-रोग और बालों को मजबूत बनाने में मदद करती हैं।

उच्च रक्त-चाप में लाभ:-

2005 के एक खोज में पाया गया कि, नारियल पानी ब्लड-प्रेशर को कम करने में मदद करती हैं। नारियल पानी में पौटेशियम अच्छे मात्रा में पाया जाता हैं जो, हाई ब्लड-प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता हैं, दिल से बीमारी होने का खतरा कम हो जाता हैं।

दिल के लिए अच्छा:-

नारियल पानी दिल से जुड़ी बीमारी को कम करने में मदद करता हैं। नारियल पानी में पोटैशियम होता जो, हाई ब्लड-प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता हैं, जिससे दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा कम हो जाता हैं। नारियल पानी दिल के लिए अच्छा होता हैं लेकिन नारियल के गिरी और उसके रॉव दिल के नुकसान होता हैं।

जिम और वर्कआउट के बाद:-

जिम, वर्कआउट और खेल के दौरान या बाद में पीना नारियल पानी एक अच्छा एनर्जी ड्रिंक माना जाता हैं। नारियल पानी में विटामिन, मिनिरल्स और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो, आपके ऊर्जा लेवल को बढ़ाने में काफी मदद करता हैं। अगर आप जिम, वर्कआउट या खेल के बाद नारियल पानी पीते हैं तो, यह आपके थकान और शरीर में पानी की कमी को पूरा करता हैं। नारियल पानी किसी भी स्पोर्ट ड्रिंक की तुलना में एक अच्छा विकल्प हैं, क्योकिं स्पोर्ट ड्रिंक की तुलना में इसमें कम कार्बोहायड्रेट, पौटेशियम और सोडियम होता हैं।

nariyal pani pine ke fayde

कैंसर से बचाव:-

नारियल पानी कैंसर से भी बचाने में मदद करता हैं। नारियल पानी में विटामिन, मिनिरल्स के साथ-साथ एंटी-एजिंग एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाएँ जाते हैं जो, कैंसर जैसे भयानक बीमारी से बचाने में मदद करता हैं।

ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करना:-

नारियल पानी ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता हैं। नारियल पानी कई एंटीऑक्सीडेंट गुण पाएँ जाते हैं जो, ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता हैं। ऑक्सीडेटिव तनाव एक रासायनिक प्रक्रिया हैं, जिसमें किसी व्यक्ति की उम्र घटती हैं और बुढ़ापा होने की रफ़्तार बढ़ा देती हैं।

रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना:-

नारियल पानी में एमिनो एसिड और साइटोकिन्स होता हैं जो, प्रोटीन देता हैं, जिससे शरीर का इम्युनिटी पॉवर बढ़ाता हैं और खराब सेल को मजबूत करता हैं। शरीर का कार्य क्षमता बढ़ाता हैं।

मांसपेशियों के ऐंठन में लाभ:-

नारियल पानी मसल्स क्रैम्प्स को कम करने में लाभदायक होता हैं। नारियल पानी में पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम होता हैं जो, पुरे शरीर का मांसपेशियों के ऐंठन में आराम होता हैं, खासकर एक्सरसाइज के दौरान होने वाले क्रेम्प्स को ठीक करने में मदद करता हैं।

पाचन को अच्छा रखना:-

नारियल पानी में मैग्नीशियम पाया जाता हैं जो, हमारे पाचन-तंत्र, आंतों को ठीक रखता हैं और कब्ज की समस्या को दूर रखता हैं।

पेशाब के रास्ते में इंस्फेक्शन:-

नारियल पानी में पानी की मात्रा अधिक होती हैं, जिससे यूरिन इंस्फेक्शन को खत्म करने में मदद करता हैं। नारियल पानी के सेवन से पेशाब बार-बार और खुलकर आते हैं, जिससे पेशाब के रास्ते विषाणु तत्व को बाहर निकालने में मदद करता हैं, इस प्रकार मूत्र इंस्फेक्शन को खत्म करने में मदद करता हैं।

कई बीमारीयों में लाभ:-

डॉक्टर कई बीमारी में नारीयल पानी पीने की सलाह देते हैं। नारियल पानी में कई विटामिन,मिनिरल्स और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपटी पाएँ जाते हैं जो, बीमारी से जल्दी ठीक होने में मदद करता हैं। डेंगू जैसे बुखार में डॉक्टर नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं, डेंगू बुखार में शरीर का प्लेट डाउन हो जाता हैं, नारियल पानी शरीर का प्लेट बढ़ाने में मदद करता हैं, इसके साथ-साथ कमजोरी, चक्कर और थकान में तुरन्त आराम देता हैं।

coconut water ke fayde

नारियल पानी में पाएँ जाने वाले पोषक-तत्व (Coconut water nutrition in Hindi)

एक गिलास (240 ग्राम) में नारियल पानी के पोषक-तत्व

  • 95% पानी
  • 60 कैलोरी
  • कार्बोहायड्रेट: 15 ग्राम
  • शुगर: 8 ग्राम
  • वसा: 0 ग्राम
  • पौटेशियम: 15% प्रतिदिन (DV)
  • मैग्नीशियम: 4% प्रतिदिन
  • फॉस्फोरस: 4% प्रतिदिन
  • कैल्शियम: 4% प्रतिदिन
  • सोडियम: 32 मिलीग्राम

नोट:- नारियल पानी में इनके अलावे साइटोकिन्स , एमिनो एसिड, इलेक्ट्रोलाइट्स, फॉलिक एसिड, सेलेनियम, कई एंटीऑक्सीडेंट गुण, विटामिन C और विटामिन B1, B2, B3, B5, B6, B7, B9 भी होते हैं।

nariyal pani me payen jane wale poshak-tatv

नारियल पानी पीने के नुकसान (Side effects of coconut water in Hindi)

  1. किडनी के रोगी नारियल पानी डॉक्टर के सलाह से बिना नहीं पीना चाहिए, क्योकिं नारियल पानी में पोटेशियम अधिक मात्रा में होता हैं जो किडनी के लिए अच्छा नहीं होता हैं, नहीं तो समस्या का सामना करना पड़ सकता हैं।
  2. जिन लोगों का ब्लड-प्रेशर लॉव हैं, उन लोगों को नारियल पानी नहीं पीना चाहिए, नहीं तो ब्लड-प्रेशर और लॉव हो जाएगा। हाँ फिर हाई ब्लड-प्रेशर वाले लोग फिर पी सकते हैं।
  3. जिन लोगों को अक्सर सर्दी-खाँसी और जुकाम रहता हैं, उन लोगों को नारियल पानी नहीं पीना चाहिए। नारियल पानी की तासीर ठंडी होती हैं, यह आपके सर्दी-खांसी और जुकाम को और बड़ा देगा।
  4. कुछ लोगों को नारियल पानी पीने से एलर्जी की समस्या हो सकती हैं। जिन लोगों को नारियल पानी से एलर्जी होती हैं, उन लोगों को नारियल पानी नहीं पीना चाहिए।
  5. जो कफ प्रकृति के लोग होते हैं, जिनका शरीर भारीपन और मोटापा बड़ा होता हैं, उन लोगों को नारियल पानी का सेवन नहीं करना चाहिए।
  6. नारियल पानी से शुगर लेवल भी बढ़ता हैं तो, मधुमेह रोगी के उतना सुरक्षित नहीं हैं। मधुमेह के रोगी नारियल पानी कभी भी नास्ते और लंच के बीच पीना चाहिए।
  7. अधिक मात्रा में नारियल पानी पीने से लूज मोशन (दस्त) की भी समस्या हो सकती हैं।
nariyal pani pine ke nuksan

नारियल पानी कब, कितना और कैसे पीना चाहिए? (How many to use Coconut Water in Hindi)

कितना:- एक दिन में नारियल पानी 2 से अधिक नहीं पीना चाहिए।

कब:- नारियल पानी पीने का कोई निश्चित समय नहीं हैं, लेकिन बेहतर लाभ के लिए सुबह के समय पीने से अच्छा होता हैं।

कैसे:- नारियल पानी हरा नारियल का सेवन करें। नारियल पानी को काटते ही तुरन्त उनका पानी का सेवन कर लेना चाहिए, अगर ज्यादा कटा हुआ पानी रह जाएँ तो वह खराब हो जाता हैं। वैसे ही अगर आप पैकिंग वाला लेते हैं तो, पैकिंग को खोलते ही उसे तुरन्त पी लेना चाहिए। गर्मियों में कोल्डड्रिंक या अन्य पेय की जगह नारियल पानी का सेवन करें।

FAQ. (नारियल पानी से जुड़े सवाल और जबाब)

Q. खाली पेट नारियल पानी पीने से क्या होता हैं?

Ans:- खाली पेट नारियल पानी पीने से पाचन, रोग-प्रतिरोधक क्षमता और मेटाबॉलिज़्म बढ़ाने में मदद करता हैं।

Q. आदमी को एक दिन में कितना नारियल पानी पीना चाहिए?

Ans:- एक आदमी को एक दिन में 2 नारियल पानी से ज्यादा नहीं पीना चाहिए?

Q. नारियल पानी ठंडा होता हैं या गरम

Ans:- नारियल पानी ठण्डा होता हैं।

Q. खांसी में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं?

Ans:- खांसी, सर्दी-जुकाम में नारियल पानी नहीं पीना चाहिए।

Q. पीरियड में नारियल पानी के फायदे क्या हैं?

Ans:- पीरियड में नारियल पानी पी सकते हैं, लेकिन सिमित मात्रा में क्योकिं नारियल पानी खून को पतला करता हैं, जिससे पीरियड का समय ज्यादा दिन हो सकता हैं।
नारियल पानी में कई पोषक-तत्व होते हैं जो, पीरियड के दौरान नारियल पानी के कई लाभ जैसे:- शरीर में जकड़न, थकान, हरारत, बेचैनी, पीरियड के दौरान ऐठन और प्रीमेंस्टुअल सिंड्रोम को कंट्रोल और ठीक रखने में मदद करता हैं।

Q. नारियल पानी कितना पीना चाहिए?

Ans:- एक स्वस्थ आदमी को एक दिन में 2 नारियल या फिर 2 गिलास तक पी सकते हैं। अगर किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो, नारियल पानी पीने से डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Q. क्या गर्भवती महिला नारियल पानी पी सकते हैं?

Ans:- गर्भवती महिला नारियल पानी पी सकते हैं, लेकिन सिमित मात्रा में, गर्भवती महिला को एक दिन में 200 ग्राम तक नारियल पी सकते हैं। गर्भवती महिला को 3 महीने से 7वे महीने तक नारियल पानी पी सकते हैं। नारियल पानी गर्भवती महिला और होने वाले बच्चे के विकास में काफी मदद करता हैं। गर्भवती महिला को नारियल पानी सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह ले लेना अच्छा होता हैं।

Q. नारियल पानी कब नहीं पीना चाहिए?

Ans:- सर्दी-जुकाम के समय नारियल पानी नहीं पीना चाहिए, इसकी तासीर ठंडी होती है। यह आपके सर्दी-जुकाम को और बढ़ा देता हैं।

Q. नारियल पानी किसको नहीं पीना चाहिए?

Ans:- जिन लोगों का ब्लड-प्रेशर नी
चे रहता हैं और जिन लोगों का किडनी से संबंधित कोई बीमारी हैं, उन लोगों को नारियल नहीं पीना चाहिए। यह थोड़ी मात्रा शुगर लेवल भी बढ़ाता हैं।

अन्य पढ़े:-

कच्चा प्याज खाने के फायदे और नुकसान

अमरुद खाने के फायदे और नुकसान

भोजन करने का सही तरीका और समय

टमाटर खाने के फायदे और नुकसान

हल्दी वाले दूध के फायदे और नुकसान