आंवला खाने के 21 फायदे और नुकसान, कब, कितना। Indian gooseberry

84

इस आर्टिकल के जरिये बता रहें कि, आंवला खाने के 21 फायदे और नुकसान, कब, कितना और सेवन करने की सही विधि क्या हैं? आंवला फल सर्दियों के मौषम का सुपर-फूड माना जाता हैं। आंवला की तासीर ठंडी होता हैं।

आंवला को अँग्रेजी में इंडियन गूजबेरी कहते हैं। आंवला के दो मेडिकल नाम हैं, एम्ब्लिका ऑफिसिनैलिस और फिलेन्थस एम्ब्लिका। आंवला फल छोटे आकार और हल्के पीले रंग का फल होता हैं। आंवला संपूर्ण भारत में पाया जाता हैं, इसके पेड़ों की ऊँचाई 25 फुट तक होती हैं। वाराणसी का आंवला सबसे अच्छा माना जाता हैं, जो नवम्बर और दिसम्बर में फलता हैं।

आयुर्वेद में आंवला को सर्वश्रेठ फल माना जाता हैं। आंवला रासायनिक गुणों से भरपूर होता हैं। आंवला में सबसे ज्यादा विटामिन C पाया जाता हैं जो, प्रोटीन और नाइट्रोजन को अवशोषण करने में मदद करता हैं। एक आंवला में 20 संतरे जितना विटामिन C पाया जाता हैं। आंवला कैंसर से लड़ने और कैंसर को ठीक करने का क्षमता रखता हैं।

आंवला स्वाद में खट्टा और कसेला होता हैं। आयुर्वेद के अनुसार हमारे खाने में 6 रस होना चाहिए और आंवला में इन 6 रस में 5 रस होता हैं, मीठा, खट्टा, कड़वा, तीखा और कसैला। आंवला को 100 रोगों की दवा माना जाता हैं तभी तो ज्यादातर हेल्थ और ब्यूटी प्रोडक्ट में आंवला में प्रयोग किया जाता हैं।

आंवला खाने के 21 फायदे और नुकसान, कब, कितना। Indian gooseberry

आंवला में पाएँ जाने वाले पोषक-तत्व

100 ग्राम आंवला में पोषक-तत्व की मात्रा

पोषक-तत्वमात्रा
पानी (नमीपन)82%
कैलरीज58
कार्बोहायड्रेट13
फाइबर3.4 ग्राम
वसा0.1 ग्राम
मीठा0 ग्राम
प्रोटीन0.5%
कैल्शियम50 मिलीग्राम (Mg)
फॉस्फोरस20 मिलीग्राम
आयरन1.2 मिलीग्राम
केरोटीन9 माइक्रोग्राम
नायसिन0.2 मिलीग्राम
थायमिन0.03 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन0.01 मिलीग्राम
विटामिन C27.7 मिलीग्राम
विटामिन A15 माइक्रोग्राम (Mcg)
विटामिन E0.04 मिलीग्राम
मिलीग्राम B667 माइक्रोग्राम
फॉलेट6 माइक्रोग्राम
amla me payen jane wale poshak tatv

आंवला के फायदे

त्वचा के लिए अच्छा:-

आंवला में विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो, एक एंटी एजिंग का काम करता है। विटामिन C अपने आप में एक एंटीऑक्सीडेंट हैं, जो आपके त्वचा में चमक, ग्लो और लम्बे समय तक जवान दिखने में मदद करता हैं।

कैंसर बीमारी में लाभ:-

कई पशुओं के अध्ययन में पाया गया हैं कि, आंवला में ब्रेस्ट कैंसर, फेफड़ें और अंडाशय कैंसर कोशिका को मारने में मदद करता हैं। आंवला में विटामिन C, फाइटोकेमिकल्स फ्लेवोनाइड और और टेनिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट पाएँ जाते हैं जो, कैंसर को रोकने और उससे लड़ने में मदद करता हैं।

फैटी लिवर में लाभ:-

आंवला लीवर को स्वस्थ रखने में मदद करता हैं। आंवला का सेवन से आपके फैटी लिवर, पीलिया (जॉन्डिस) और लीवर की सफाई करने में काफी मदद करता हैं। आंवला में लिवर को स्वस्थ रखने के लिए एंजाइम पाएँ जाते हैं जो, लिवर से जुड़े रोगों से बचाता हैं।

बालों के लिए अच्छा:-

आंवला में विटामिन C, एंटीऑक्सीडेंट और कई ऐसे एंजाइम होते हैं जो, बालों को झड़ने से रोकना, बालों को मजबूत और डेन्ड्रफ जैसी समस्या को होने से रोकता हैं। आंवला आपके बालों में चमक और घना बनाने में मदद करता हैं।

वात-पित्त और कफ दोष में लाभ:-

आंवला खाने से आपके शरीर के वात, पित्त और कफ तीनों दोषों को कम करने और उसे सामान्य रखने में मदद करता हैं और ये दोष आपके शरीर में यह दोष जल्दी नहीं होते हैं। त्रिफला के तीन ज्रेडिएंट में आंवला उनमें से एक होता हैं।

मोटापा कम करना:-

आंवला फल वजन कम करने में भी मदद करता हैं। आंवला में फाइबर भरपूर मात्रा में होता हैं, जिसके सेवन से लम्बे समय तक पेट भरा महसूस होता हैं और मोपाटा को कम करने में मदद करता हैं।

आँखों के लिए अच्छा:-

आंवला आँखों की रौशनी भी बढ़ाने में मदद करता हैं। आंवला में विटामिन A पाया जाता हैं जो, आँखों को लम्बे समय तक स्वस्थ और आँखों से जुड़ी बीमारी मोतियाबिंद और पिंक आई होने का खतरा को कम करता हैं।

पाचन-तंत्र को बढ़ाना:-

आंवला में फाइबर और कई ऐसे एंजाइम पाएँ जाते हैं जो, इसके सेवन से हमारे पाचन-तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता हैं और पेट को स्वस्थ रखता हैं।

कॉलेस्ट्रॉल लेवल को कम करना:-

आंवला में कई ऐसे विटामिन, मिनिरल्स और एंजाइम होते जो, शरीर में ख़राब कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोकता हैं और दिल को स्वस्थ बनाएँ रखता हैं। सुबह खाली पेट एक आंवला या आधा गिलास आंवले के जूस एक चमच्च शहद के साथ पीने से शरीर में बड़े ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करता हैं और अच्छा कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाता हैं।

मधुमेह रोगों में लाभ:-

मधुमेह वाले लोगों में आंवला बहुत गुणकारी होता हैं। आंवला ग्लिसेमिक इंडेक्स और खून में इन्सुलिन लेवल अच्छा बनाएँ रखने में मदद करता हैं। आंवला के पाउडर और हल्दी के पाउडर उचित मात्रा में लिया जाएँ तो मधुमेह को कंट्रोल रखने में मदद करता हैं। मधुमेह रोगियों को आंवला डॉक्टर की सलाह से लेना अच्छा होता हैं।

यदाश्त और दिमाग के लिए अच्छा:-

आंवला बच्चों के लिए भी बहुत अच्छा होता हैं। आंवला में कई एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन C और फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाएँ जाते हैं जो, दिमाग को नुकसान करने वाले मुक्त कणों से बचाता हैं और याददाश्त और ब्रेन को तेज बनाने में मदद करता हैं।

रोग-प्रतिरोधक बढ़ाना:-

आंवला हमारे इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करता हैं। आंवला में विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो, एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट हैं, जिससे हमारे रोग-प्रतिरोधक को मजबूत करता हैं और सीजनल कफ, कोल्ड से बचाता हैं।

क्रॉनिक रोग में लाभ:-

आंवला के सेवन से क्रॉनिक रोग में लाभदायक होता हैं, ऐसे रोग जो लम्बे समय तक चलता हैं और उम्र बढ़ने के साथ-साथ बढ़ता ही जाता हैं जैसे:- शुगर, ब्लड-प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और क्षयरोग।

कब्ज, गैस और एसिडिटी में लाभ:-

आंवला में फाइबर और कई ऐसे एंजाइम पाएँ जाते हैं जो, पेट से जुड़ी समस्या गैस, एसिडिटी और कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता हैं। कब्ज, गैस और एसिडिटी में लाभ पाने के लिए आंवला का पावर रात में गुनगुना पानी के साथ सेवन से ज्यादा अच्छा होता हैं।

IBS रोगों में लाभ:-

सर्दियों में आंवला के नियमित सेवन से IBS से जुड़ी सारी समस्याओं में लाभकारी होता हैं तो, अच्छे स्वास्थ के लिए आंवला का सेवन जरूर करें। IBS एक पेट से जुड़ी सारी समस्या होती हैं।

दिल के लिए अच्छा:-

आंवला दिल को नुकसान करने वाले ऑक्सीडेटिव को कम करने में मदद करता हैं, हलांकि यह जानवरों में अध्ययन किया गया हैं। अवला दिल में होने वाले सूजन को कम करता हैं और खून को पतला करने में मदद करता हैं, शरीर में रक्त का थक्का नहीं जमता, जिससे दिल से जुड़ी बीमारी हाई ब्लड-प्रेशर को कम करता हैं और दिल को लम्बे समय तक स्वस्थ रखने में मदद करता हैं।

आँतों को मजबूत करना (Gut Health):-

आंवला का सेवन किसी भी फॉर्म में से आपके आंतों को साफ, स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद करता हैं। आंवला में कैल्शियम, विटामिन और मिनिरल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो, पेट के सारी समस्याओं में बहुत लाभ करती हैं।

गठिया रोग:-

आंवला जोड़ों के दर्द में भी बहुत लाभकारी होता हैं। आंवला में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फॉस्फोरस और विटामिन, मिनिरल्स पाया जो गठिया रोगों में बहुत फायदेमंद होता हैं।

सुस्ती लॉव एनर्जी में लाभ:-

आंवला या आंवला के जूस पीने से तुरंत एनर्जी देने का काम करता हैं। आंवला में विटामिन, मिनिरल्स और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो, थकान, कमजोरी और लॉव एनर्जी को दूर करने में मदद करता हैं।

kachha amla khane ke fayde

आंवला कब, कितना और खाने के तरीके

कब:- आंवल खाने का सही समय 10 बजे 4 बजे शाम तक होता हैं। आंवला को खाने के साथ लेते हैं तो, शरीर में खून की मात्रा भी बढ़ता हैं, खाने का पाचन अच्छे से होता हैं और अगर आंवला के जूस लेते हैं तो सुबह खाली पेट सही होता हैं, लेकिन यह ठंडा और खट्टा होने से सभी को खाली पेट आरामदायक नहीं होता हैं। आंवल को 12 महीने सेवन कर सकते हैं, इसका कोई साइट इफ़ेक्ट नहीं होता हैं।

कितना:- कच्चा आंवल एक आदमी को एक दिन में 1 आंवला खाना चाहिए, अधिक-से-अधिक 2 आंवला से ज्यादा नहीं खाना चाहिए। अगर कोई बच्चा हैं तो उसे ताजा आंवला 10 ग्राम तक ही दे सकते हैं।

खाने के तरीके:- आंवला को हम कई तरीकों से खा सकते हैं जैसे:- ताजा आंवला को साफ करके नमक के साथ लें सकते हैं। आंवले का जूस निकाल करके सेवन कर सकते हैं। आंवले का मुरब्बा, आंवले का आचार, आंवले की चट्नी, आंवला के पाउडर, लेकिन बच्चों को आंवला के पाउडर नहीं देना चाहिए। आंवला को सलाद के रूप में और बच्चें आंवला कैंडी के रूप सेवन कर सकते हैं।

amla kab or kitna khana chahiye

आंवला खाने के नुकसान

आंवल का कोई साइट इफ़ेक्ट या फिर कोई बड़ा नुकसान नहीं होता हैं, फिर भी आंवला को सिमित मात्रा में ही करना चाहिए।

  • रात को आंवला ताजा आंवला या फिर आंवले का जूस का सेवन नहीं करना चाहिए, नहीं तो यह कफ की समस्या बड़ा देती हैं।
  • ज्यादा मात्रा में आंवला सेवन करने से ब्लड-शुगर लेवल में प्रभाव बढ़ता हैं, इसलिए मधुमेह वाले इसके डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
  • अगर किसी को सर्दी-खाँसी और जुकाम की समस्या हैं तो, उसे आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए, नहीं तो समस्या और बढ़ सकता हैं।
  • अगर किसी को ऑपरेशन हुआ हैं या फिर ऑपरेशन होने वाला हैं, उन लोगों को आंवला का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • रात को सोने से पहले आंवला लेते हैं तो दाँत कमजोर होने की समस्या हो सकती हैं।
  • अगर किसी को गला में प्रॉब्लम रहता हैं तो, उन लोगों को आंवला का नहीं करना चाहिए नहीं तो समस्या बढ़ सकता हैं।
  • किसी-किसी लोगों में आंवला खाने से एलर्जी की समस्या हो सकती हैं। अगर आपको आंवला खाने से किसी भी प्रकार की समस्या होती हैं तो, तुरन्त आंवला खाना बंद कर दें।
amla khane ke nuksan

आंवला के घरेलू उपचार

  1. आंवला, सोंठ और पिप्पली को सामान्य मात्रा में पाउडर बना लें। इस मिश्रण को सुबह-शाम 3 ग्राम की मात्रा में सेवन करते हैं तो, हिचकी जैसे समस्या में लाभ देती हैं।
  2. आंवला के पाउडर को सुबह 3 ग्राम की मात्रा में पानी के साथ सेवन करते हैं तो, आपको एसिडिटी को दूर करने में मदद करता हैं और पित्त को शांत रखने में मदद करता हैं।
  3. आंवला के पाउडर के को सुबह-शाम 3-3 ग्राम पानी के साथ सेवन करते हैं तो, आपको शरीर के बदबू, पसीने के बदबू और पैर जूते-चप्पल से होने वाले को दूर करने में मदद करता हैं।
  4. आंवला के पेड़ों के छाल और पत्तियों को 10-10 ग्राम 400 ग्राम पानी में अच्छे से उबालकर जब पानी 100 ग्राम की मात्रा में बच जाएँ तो उस काढ़े को सेवन करें, इससे आपके मूत्र संबंधित समस्या को दूर करने में मदद करता हैं।
  5. ताजे आंवले का रस 4-5 चम्मच सुबह-सुबह सेवन करते हैं तो, आपको नकसीर (नाक से खून आना) की समस्या को दूर करने में मदद करता हैं।
  6. जिनके शरीर में ज्यादा गर्मी हैं। जो मन में यौन इच्छाएँ विचार ज्यादा उत्प्न्न होता हो। वह लोग अमला के पाउडर को 3-4 ग्राम शहद के साथ लेते हैं तो उनके मन में गलत को कम करता हैं।

FAQ. (आंवला से जुड़े सवाल और जबाब)

Q. क्या आंवला खाने से एसिडिटी होता हैं?

Ans:- खट्टी चीजों से एसिडिटी होती हैं लेकिन, आंवला में ऐसा गुण नहीं होता हैं, उल्टा आंवला खाने से एसिडिटी को कम करता हैं। अगर आपको जब एसिडिटी की समस्या होती हैं तो आप आंवला के जूस में मिश्री और थोड़ा पानी मिला देते हैं और जूस का सेवन करते हैं तो आपको एसिडिटी से तुरंत आराम मिलता हैं।

Q. रोज कितने आंवला खाना चाहिए?

Ans:- एक दिन में 1 आंवला खाना चाहिए ज्यादा-से-ज्यादा 2 आंवला खा सकते हैं, उससे ज्यादा नहीं खाना चाहिए।

Q. आंवला खाने का सही समय कब होता हैं?

Ans:- आंवला खाने का सही समय 10 बजे से शाम 4 बजे का बीच का समय होता हैं।

Q. क्या बच्चें को आंवला दें सकते हैं?

Ans:- बच्चें को कच्चा आंवला और आंवला का जूस दें सकते हैं, लेकिन बच्चें को आंवला के पाउडर का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर बच्चें कड़वा स्वाद के कारण सिर्फ आंवले का जूस नहीं पीना चाहता हैं तो मिक्स जूस के साथ दें सकते हैं।

Q. आंवला से कौन-सा रोग ठीक होता हैं?

Ans:- आंवला अनेक रोगों में लाभ देता हैं जैसे:- वात-पित्त और कफ, गैस, एसिडिटी और कब्ज, कैंसर, गठिया-वात, शुगर, IBS और क्रॉनिक रोग जैसे अनेकों रोगों में लाभ करती हैं।

अन्य पढ़ें:-

भोजन करने का सही और सही समय

टमाटर खाने के फायदे और नुकसान।

मूँगफली खाने के फायदे और नुकसान, कब और कितना।

सर्दियों में गुड़ खाने के फायदे और नुकसान, कब और कितना।

मूली खाने के फायदे और नुकसान।