आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिये बता रहें हैं कि, योग-प्राणायाम से वजन कम कैसे करें। कई ऐसे योगासन हैं, जो हमें वजन को कम करने में मदद हैं। (Weight Loss Yoga in Hindi) इनके लगातार अभ्यास से आप काफी हद तक वजन कम कर सकते हैं, लेकिन सिर्फ योग-प्राणायाम से आप वजन को कम नहीं कर सकते, इसके साथ-साथ अपने खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव लाना होगा।

अक्सर लोग जल्दी वजन कम करने के चक्कर में कई ऐसे खतरनाक तरीके अपनाते हैं जो, हेल्थ के लिए बहुत ही नुकसान होता हैं, यहाँ तक कि जान भी जा सकती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे योग क्रियाएँ बता रहें हैं, जिसके करने से और अपने खानपान और रोज दिनचर्या में बदलाव करके आसानी से वजन कम सकते हैं।

योग हमें सिर्फ मोटापा कम करने में मदद नहीं करता हैं, बल्कि कई होने वाले रोग से बचाता हैं और स्वस्थ रखने में मदद करता हैं। अगर आप नियमित रोज से 15 से 30 मिनट योग अभ्यास करते हैं तो, आप निश्चित तौर से आप अपने वजन को कम करने में काफी मदद कर सकते हैं।

yoga pranayam se motapa kam kaise karen.

वजन कम करने के योगासन

चक्की चालन आसन:-

चक्की चालन आसन वजन को कम करने में काफी कारगर हैं। चक्की चालन आसन करने के लिए आप दोनों पैरों को फैलाकर बैठ जाएँ, उसके बाद दोनों हाथों को वापस में कनेक्ट कर चक्की की तरह गोल-गोल गुमाना हैं। 10-10 बार बाएँ और दाएँ दोनों तरफ से, उसके बाद दोनों हाथों को पीछे की और ले जाना और गर्दन को पीछे की और झुकाना हैं। इसके रोज 10-10 बार रोज करने से वजन कम और आपका शरीर सुडौल भी होगा।

सूर्य नमस्कार आसन:-

सूर्य नमस्कार योगासन वजन कम करने में काफी मदद करता हैं, सूर्य नमस्कार में कुल 12 स्टेप होते हैं। इन 12 स्टेपों को सही-सही करने से वजन कम करने में काफी मदद मिलता हैं। सूर्य नमस्कार करने से पुरे शरीर का एक्सरसाइज होता हैं।

(अन्य पढ़ें:- सूर्य नमस्कार करने का सही