काला अंगूर खाने के 18 फायदे और नुकसान | काले अंगूर के पोषक-तत्व

770

इस आर्टिकल के जरिये हम आपको बता रहें कि, काला अंगूर खाने के क्या फायदे और नुकसान हैं, साथ-साथ कब और कितना खाना चाहिए। (Black Grapes Benefits and Side Effects in Hindi) काला अंगूर एक रसेला फल हैं जो स्वाद में खट्टा और मीठा होता हैं। काले अंगूर की तासीर ठंडी होती हैं। इनका मेडिकल नाम विटिस विनिफेरा (Vitis Vinifera) हैं।

बाजार में हमलोग ज्यादातर पाँच तरह अंगूर देखते हैं, एक हरे रंग दूसरा काला रंग का और तीसरा लाल रंग चौथा पीला रंग का और पाचवां गुलाबी रंग का। इन तीनों में जो सबसे महशूर हैं वह हैं हरे रंग का अंगूर और तीनों में जो सबसे महँगा जो होता हैं वह काले रंग का अंगूर होता हैं।

अंगूर गर्मी के मौसम में फरवरी से अप्रैल महीने में अधिक खाने को मिलता हैं। नॉर्मल जो हमलोग हरे रंग का अंगूर खाते उसके कई स्वास्थ लाभ हैं, साथ-ही-साथ काले अंगूर के भी कई स्वास्थ लाभ हैं। अंगूर फल खाने में सबसे आसान होता हैं। इनका सेवन जूस, नास्ता और सलाद के रूप में भी किया जाता हैं। अंगूर का इस्तेमाल वाइन बनाने में भी किया जाता हैं और अधिकांश लोग अंगूर की खेती शराब बनाने के लिए करता हैं।

काले अंगूर का उपज ज्यादा दक्षिणी भारत में ज्यादा होता हैं। एशिया और यूरोप में 6 हजार वर्षों से पहले काले अंगूर की खेती की जाती हैं। काले अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट के अलावे कई ऐसे पोषक-तत्व हैं जो हेल्थ और बीमारियों से लड़ने के लिए बहुत अच्छा होता हैं।

काले अंगूर के फायदे (Benefits of Black Grapes in Hindi)

  1. वजन कम करने में मदद:-

काले अंगूर वजन घटाने और वजन नियंत्रण करने में मदद करता हैं। काले अंगूर में कम मात्रा में कैलरीज और वसा नहीं होने के कारण वजन कम करने में मदद करता हैं। काले अंगूर में पानी की मात्रा अधिक होती हैं, जिसके कारण भी शरीर का वजन कम करने में मदद करता हैं।

2. कोशिका ठीक करने में मदद करना:-

काले अंगूर में कई ऐसे विटामिन और मिनिरल्स हैं, जिसके सेवन से शरीर के कोशिका (Cell) को ख़राब होने से बचाता हैं और ख़राब कोशिका को ठीक करने में भी मदद करता हैं।

3. मधुमेह में लाभ:-

काले अंगूर मधुमेह से बचाने में मदद करता हैं। काले अंगूर म