काला अंगूर खाने के 18 फायदे और नुकसान | काले अंगूर के पोषक-तत्व

205

इस आर्टिकल के जरिये हम आपको बता रहें कि, काला अंगूर खाने के क्या फायदे और नुकसान हैं, साथ-साथ कब और कितना खाना चाहिए। (Black Grapes Benefits and Side Effects in Hindi) काला अंगूर एक रसेला फल हैं जो स्वाद में खट्टा और मीठा होता हैं। काले अंगूर की तासीर ठंडी होती हैं। इनका मेडिकल नाम विटिस विनिफेरा (Vitis Vinifera) हैं।

बाजार में हमलोग ज्यादातर पाँच तरह अंगूर देखते हैं, एक हरे रंग दूसरा काला रंग का और तीसरा लाल रंग चौथा पीला रंग का और पाचवां गुलाबी रंग का। इन तीनों में जो सबसे महशूर हैं वह हैं हरे रंग का अंगूर और तीनों में जो सबसे महँगा जो होता हैं वह काले रंग का अंगूर होता हैं।

अंगूर गर्मी के मौसम में फरवरी से अप्रैल महीने में अधिक खाने को मिलता हैं। नॉर्मल जो हमलोग हरे रंग का अंगूर खाते उसके कई स्वास्थ लाभ हैं, साथ-ही-साथ काले अंगूर के भी कई स्वास्थ लाभ हैं। अंगूर फल खाने में सबसे आसान होता हैं। इनका सेवन जूस, नास्ता और सलाद के रूप में भी किया जाता हैं। अंगूर का इस्तेमाल वाइन बनाने में भी किया जाता हैं और अधिकांश लोग अंगूर की खेती शराब बनाने के लिए करता हैं।

काले अंगूर का उपज ज्यादा दक्षिणी भारत में ज्यादा होता हैं। एशिया और यूरोप में 6 हजार वर्षों से पहले काले अंगूर की खेती की जाती हैं। काले अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट के अलावे कई ऐसे पोषक-तत्व हैं जो हेल्थ और बीमारियों से लड़ने के लिए बहुत अच्छा होता हैं।

काले अंगूर के फायदे (Benefits of Black Grapes in Hindi)

  1. वजन कम करने में मदद:-

काले अंगूर वजन घटाने और वजन नियंत्रण करने में मदद करता हैं। काले अंगूर में कम मात्रा में कैलरीज और वसा नहीं होने के कारण वजन कम करने में मदद करता हैं। काले अंगूर में पानी की मात्रा अधिक होती हैं, जिसके कारण भी शरीर का वजन कम करने में मदद करता हैं।

2. कोशिका ठीक करने में मदद करना:-

काले अंगूर में कई ऐसे विटामिन और मिनिरल्स हैं, जिसके सेवन से शरीर के कोशिका (Cell) को ख़राब होने से बचाता हैं और ख़राब कोशिका को ठीक करने में भी मदद करता हैं।

3. मधुमेह में लाभ:-

काले अंगूर मधुमेह से बचाने में मदद करता हैं। काले अंगूर में ऐसे पोषक-तत्व होते हैं जो इन्सुलिन का बहाव ठीक रखने में मदद करता हैं और मधुमेह स्तर को कम करने में मदद करता हैं। काले अंगूर का ग्लास्मिक इंडेक्स कम होता हैं इसलिए काले अंगूर मीठा रहने के बावजूद भी शरीर का शुगर लेवल नहीं बढ़ता हैं, फिर भी आपके अंदर किसी भी प्रकार का सवाल हैं तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

4. दिल को स्वस्थ रखना:-

काले अंगूर में फाइटोकेमिकल, रेस्वेराट्रोल और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो दिल के लिए बहुत अच्छा होता हैं। काले के सेवन से शरीर में खून का दौरा ठीक रहता हैं, जिससे रक्त का थक्का नहीं जमता हैं। इसके अलावे काले अंगूर में पॉलीफेनोल्स पाएँ जाते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता हैं, जिससे दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता हैं।

5. कैंसर होने से बचाना:-

काले अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनोल्स और कई ऐसे पोषक-तत्व होते हैं जो कैंसर जैसे भयानक बीमारी होने से बचाता हैं। काले अंगूर के नियमित सेवन से कैंसर के सेल शरीर में नहीं बनते जिससे कई तरह कैंसर होने का खतरा कम हो जाता हैं।

6. त्वचा के लिए अच्छा:-

काले अंगूर में विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट अच्छे मात्रा में पाया जाता हैं जो हमारे त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता हैं। त्वचा से संबंधित होने वाले समस्या जैसे दाग-धब्बे और झुर्रियां जैसे समस्या होने से बचाने में मदद करता हैं।

7. आँखों के लिए अच्छा:-

काले अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट और कई ऐसे विटामिन और मिनिरल्स होते हैं जो आँखों की रौशनी बढ़ाने में काफी मदद करती हैं। हमारे आँखों में किसी भी प्रकार के दोष को दूर करने में मदद करता हैं। आँखों से धुंधला दिखाई देना और ज्यादा दूर दिखाई नहीं देना जैसे और समस्या में लाभ करती हैं काले अंगूर का सेवन करना।

8. दिमाग के लिए अच्छा:-

अगर आपका मूड हमेशा खराब रहता हैं और आपके दिमाग का एकाग्रता और यादाश्त ठीक से काम नहीं करता हैं, ऐसे में काले अंगूर का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता हैं। काले अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट और कई विटामिन, मिनिरल्स होते हैं जो दिमाग को तेज करने में मदद करता हैं। काले अंगूर का सेवन करना माइग्रेन जैसे समस्याओं में भी लाभ देता हैं।

9. बालों के लिए अच्छा:-

काले अंगूर में विटामिन E और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं जो बालों के लिए अच्छा होता हैं। काले अंगूर के सेवन से बालों का झड़ना जैसे समस्या को ठीक करता हैं और बालों को मजबूत और घना बनाता हैं। काले अंगूर के बीज के तेल भी बालों के समस्या के लिए बहुत लाभकारी होता हैं, लेकिन इनके तेल को 1 महीने से कम इस्तेमाल करना चाहिए।

10. अल्ज़ाइमर रोग में लाभ:-

काले अंगूर का सेवन करना अल्ज़ाइमर रोग में भी लाभकारी होता हैं। अल्ज़ाइमर रोग में रोगी को भूलने की बीमारी होती हैं, जिसे हम अल्ज़ाइमर कहते हैं। काले अंगूर में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट और पोषक-तत्व होते हैं जो अल्ज़ाइमर जैसे बीमारी में फायदेमंद होता हैं। कम मात्रा में लाला वाइन पीना भी अल्ज़ाइमर रोग में लाभकारी होता हैं।

11. पार्किंसन रोग में लाभ:-

काले अंगूर का सेवन करना पार्किंसंस रोग में भी बहुत गुणकारी होता हैं। पार्किंसंस रोग में समय के अनुसार हमारे शरीर के दिमाग के अलावे और अंग काम करना बंद कर देता हैं।काले अंगूर में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन, मिनिरल्स पाएँ जाते हैं जो पार्किंसंस रोग होने से बचाता हैं।

12. पीलिया (जॉन्डिस) में लाभ:-

काले अंगूर में पानी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं और इसकी तासीर भी ठंडी होती हैं, इसलिए काले अंगूर का सेवन करना पीलिया में अत्यधिक होता हैं। पीलिया में अधिक-से-अधिक ठंडे चीजों का ही सेवन किया जाता हैं।

13. रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना:-

काले अंगूर का सेवन करना हमारे इम्युनिटी के लिए बहुत अच्छा होता हैं। काले अंगूर में विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो हमारे शरीर के रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में काफी मदद करता हैं, जिससे हम कम बीमार पड़ते हैं।

14. वायरस इंस्फेक्शन से बचना:-

काले अंगूर का सेवन करने से हमें कोरोना, ओमीक्रॉन जैसे वायरस और इंस्फेक्शन से भी बचाता हैं। काले अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन C और कई विटामिन, मिनिरल्स होते हैं जो हमारे शरीर को वायरस और इंस्फेक्शन से लड़ने में मदद करता हैं।

15. हड्डियों के लिए अच्छा:-

काले अंगूर में विटामिन K भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो हड्डियों को मजबूत और फ्रैक्चर होने से बचाता हैं। इसके अलावे काले अंगूर में तांबा भी पाया जाता हैं जो हड्डियों को किसी भी प्रकार का नुकसान होने से बचाता हैं। एक खोज में पाया गया कि विटामिन K कम सेवन करने वाले महिलाओं में कूल्हे का पास फ्रैक्चर होने का खतरा बढ़ जाता हैं।

16. पाचन और कब्ज के लिए अच्छा:-

काले अंगूर में फाइबर अच्छे मात्रा में पाया जाता हैं जो पाचन और कब्ज के लिए बहुत अच्छा होता हैं। जो लोग पेट से संबंधित पाचन और कब्ज से परेशान हैं, वह लोग नास्ते में काले अंगूर को जरूर शामिल करें। कब्ज के लिए काले अंगूर के मुकाबले हरे अंगूर ज्यादा गुणकारी होता हैं।

17. सूजन कम करने में मदद:-

काले अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो शरीर से सूजन कम करने में मदद करता हैं। शरीर में सूजन की समस्या तब होती हैं, जब हमारी शरीर की रोग-प्रतिरोधक कम हो जाती हैं या फिर लम्बे समय से किसी बीमारी से जूझ रहे हैं।

18. ब्लड-प्रेशर कम करना:-

काले अंगूर में पोटैशियम अच्छे मात्रा में पाया जाता हैं जो हमारे शरीर का ब्लड-प्रेशर कम करने में मदद करता हैं, जिससे हाई ब्लड-प्रेशर के कारण होने वाले समस्याओं से बचें रहते हैं।

19. पानी की कमी को पूरा करना:-

काले अंगूर में पानी 80% से अधिक पाया जाता हैं, जिससे हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा करता हैं। काले अंगूर के सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती हैं खासकर गर्मी के दिनों में काले अंगूर का सेवन जरूर करना चाहिए।

kale angur khane se kiya hota hain.

काले अंगूर में पाएँ जाने वाले पोषक-तत्व (Black Grapes Nutrition in Hindi)

100 ग्राम काले अंगूर में पाएँ जाने वाले पोषक-तत्व। काले अंगूर और सामान्य हरे अंगूर के पोषक-तत्व में ज्यादा अंतर नहीं होता हैं।

पोषक-तत्वमात्रा (100 ग्राम प्रति)
कैलरीज62
कार्बोहाइड्रेट्स18 ग्राम
पानी82 ग्राम
मीठा15 ग्राम
फाइबर0.09 ग्राम
कोलेस्ट्रॉल0 ग्राम
वसा0 ग्राम
विटामिनऔर मिनिरल्स
विटामिन C3 मिलीग्राम
विटामिन K14 माइक्रोग्राम
विटामिन E0.19 मिलीग्राम
विटामिन A3 माइक्रोग्राम
सोडियम2 मिलीग्राम
पोटैशियम190 मिलीग्राम
मैंगनीज0.070 मिलीग्राम
तांबा0.125 मिलीग्राम
प्रोटीन0 ग्राम

(नोट:- काले अंगूर में पॉलीफेनोल जैसे कई और एंटीऑक्सीडेंट पाएँ जाते हैं जो स्वास्थ के लिए बहुत अच्छा होता हैं।)

kale angoor me kya paya jata hai

काले अंगूर खाने के नुकसान (Side Effects of Black Grapes in Hindi)

अगर काले अंगूर जरूरत से अधिक मात्रा में खा लिया जाए तो कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं।

  • काले अंगूर में फाइबर होने के कारण, अधिक मात्रा में सेवन करने से दस्त जैसी समस्या हो सकती हैं। अगर दस्त की समस्या हैं तो काले अंगूर का सेवन नहीं करें।
  • काले अंगूर के सेवन से एलर्जी की समस्या भी हो सकती हैं।
  • काले अंगूर के अधिक सेवन से गैस, एसिडिटी की समस्या भी हो सकती हैं।
  • गर्भवती महिला काले अंगूर का सेवन 3 महीना और 6 महीना के बीच कर सकते हैं, इसके और पहले बाद काले अंगूर का सेवन करने से परेशानी हो सकती हैं, बेहतर होगा कि गर्भवती महिला काले अंगूर का सेवन डॉक्टर की सलाह से करें।
  • काले अंगूर में ऐसे एंटी प्लेटलेट्स होते हैं जो खून का थक्का बनने से रोकता हैं, इसलिए सर्जरी करना हैं तो सर्जरी के 2 हप्ता पहले से ही काले अंगूर का सेवन करना छोड़ दें।
  • अगर आप अंगूर से बनी लाल वाइन का सेवन करते हैं तो ध्यान रखें कि इसका सेवन कम मात्रा में करें।

काले अंगूर का इस्तेमाल करने की सही विधि (Uses of Black Grapes in Hindi)

  1. काले अंगूर का सेवन करने से पहले इसे अच्छे से धो लें, या फिर कुछ समय के लिए पानी में डुबो कर छोड़ दें, उसके बाद साफ पानी में अच्छे धोकर सेवन करें। चाहें काले हो हरे सारे अंगूर के उत्पादन में खतरनाक पेस्टीसाइट का स्प्रे किया जाता हैं, जो स्वास्थ के लिए हानिकारक हो सकता हैं, इसलिए अंगूर अच्छे धोकर ही खाएँ।
  2. काले अंगूर का सेवन करने का कोई निश्चित समय निर्धारित नहीं हैं, लेकिन इसका सेवन करने का सबसे सही समय सुबह खाली पेट नास्ता के रूप में करना सही होता हैं।
  3. काले अंगूर का इस्तेमाल आप सीधे, जूस, सलाद और टाइम पास के रूप में भी कर सकते हैं।
  4. काले अंगूर का इस्तेमाल आप स्पेशल मिठास पकवान बनाने में भी किया जाता हैं।
  5. एक दिन में 100 से 150 ग्राम तक काले अंगूर का सेवन कर सकते हैं।
  6. गर्भवती महिला एक दिन में 10 से 15 काले अंगूर का सेवन कर सकते हैं।
  7. गैस और एसिडिटी वाले लोग खाली पेट काले अंगूर का सेवन नहीं करें।
  8. काले अंगूर खाने के तुरंत बाद पानी, दूध और अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए।
  9. भोजन करने के आधे घंटे पहले और आधे घंटे बाद ही काले अंगूर का सेवन करें।

(नोट:- छोटे बच्चे को काले अंगूर का सेवन करने नहीं देना चाहिए।)

FAQ. (काले अंगूर से जुड़े सवाल और जबाब)

Q. ब्लैक अंगूर खाने से क्या होता हैं?

Ans:- ब्लैक अंगूर खाने से कई स्वास्थ लाभ मिलती हैं। ब्लैक अंगूर हमें कई बीमारियों से बचाती हैं। इनके सारे फायदे को जानने के लिए पुरे आर्टिकल को ध्यान से पढ़े।

Q. काले अंगूर कब खाना चाहिए?

Ans:- काले अंगूर का सेवन करने का कोई निश्चित समय निर्धारित नहीं हैं, लेकिन इसका सेवन करने का सबसे सही समय सुबह खाली पेट नास्ता के रूप में करना सही होता हैं।

Q. काले अंगूर का क्या बनता हैं?

Ans:- काले अंगूर का वाइन, शराब, जूस और ब्लैक किशमिस बनता हैं।

Q. काला अंगूर में कौन-सा विटामिन पाया जाता हैं?

Ans:- काले अंगूर में विटामिन A, C, K, E अच्छे मात्रा में पाया जाता हैं?

Q. एक दिन में कितने काले अंगूर का सेवन कर सकते हैं?

Ans:- एक दिन में 100 से 150 ग्राम से ज्यादा काले अंगूर का सेवन नहीं करना चाहिए और ये आपके स्वास्थ पर भी निर्भर करता हैं।

Q. क्या गर्भवती महिला काले अंगूर का सेवन कर सकते हैं?

Ans:- गर्भवती महिला 4 महीने और 6 महीने के बीच काले अंगूर का सेवन कर सकते हैं। गर्भवती महिला एक दिन में 10-15 काले अंगूर से ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए, जो महिलाएँ बच्चे को दूध पिलाती हैं उन महिलाओं को काले अंगूर का सेवन नहीं करना चाहिए।

Q. क्या रात को काले अंगूर खा सकते हैं?

Ans:- हाँ रात को काले अंगूर सोते समय खा सकते हैं, लेकिन कम मात्रा में अगर आपका रोग-प्रतिरोधक क्षमता कम हैं तो अंगूर में पानी अधिक मात्रा में होने के कारण सर्दी की समस्या हो सकती हैं।

नोट:- इस आर्टिकल के जरिये दी गई जानकारियाँ अच्छी लगती हैं तो अच्छे कमेंट जरूर करें।

अन्य पढ़े:-

टमाटर खाने के फायदे और नुकसान

कच्चा प्याज खाने के फायदे और नुकसान

सेब खाने के फायदे और नुकसान

शीघ्रपतन की समस्या को कैसे ठीक करें?

सूर्य नमस्कार कैसे करें, इसके फायदे।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here