कद्दू के बीज के 16 अद्धभूत फायदे, नुकसान, पोषक-तत्व | pumpkin seeds

471

इस आर्टिकल के जरिये हम बता रहें हैं कि कद्दू के बीज के फायदे और नुकसान क्या हैं और कद्दू के बीज को सेवन करने का सही विधि। (Benefits of Pumpkin Seeds in Hindi) कद्दू के बीज कब, कितना और कैसे सेवन करना चाहिए और कद्दू के बीज में कई तरह के पोषक-तत्व पाएँ जाते हैं और इसकी हल्की तासीर गर्म होती हैं। कद्दू के बीज को सुपरफूड भी कहते हैं।

छोटे आकार का यह कद्दू के बीज बहुत ही फायदेमंद होता हैं। कद्दू के बीज प्राचीनकाल से ही औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा हैं। कद्दू के बीज में विटामिन, मिनिरल्स और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो स्वास्थ के लिए बहुत अच्छा होता हैं। कद्दू के बीज के अलावा कद्दू के सब्जी और जूस भी बहुत फायदेमंद होता हैं। कद्दू के बीज नजदीकी ऑफलाइन सुपर मार्केट और ऑनलाइन से भी खरीद सकते हैं। कद्दू के बीज की कीमत 500 से 600 प्रति किलों ऑनलाइन मार्केट में आसानी से मिल जाता हैं।

kaddo ke beej ke fayde our nuksan

कद्दू दो तरह के देखे जाते हैं। एक जो अंदर से सफेद निकलता हैं, जिसके आगरे के पेठे भी बनते हैं और एक अंदर से पीला निकलता हैं, इसका सेवन सब्जी, सूप, रायता जैसे कई और रूप में सेवन करते हैं, दोनों ही बहुत गुणकारी होता हैं। एक का जूस के रूप में सेवन करते हैं और एक का पकने और सूखने के बाद इसके बीज और तेल का सेवन करते हैं। कद्दू के बीज के तेल भी निकाले जाते हैं।

कद्दू के बीज के फायदे (Pumpkin Seeds Benefits in Hindi)

सूजन और जलन में लाभ:-

कद्दू के बीज में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं, जो हमारे शरीर के कोशिकाओं को ख़राब होने से बचाता हैं, जिससे होने वाले किसी-भी प्रकार के सूजन और जलन को कम करने में मदद करता हैं।

अनिंद्रा में लाभ:-

गलत खानपान, गलत लाइफस्टाइल और तनाव, चिंता के कारण अनिद्रा की समस्या होती हैं। हम अच्छी खानपान और अच्छी लाइफस्टाइल से अनिंद्रा की समस्या में सुधार कर सकते हैं, उनमे से कद्दू के बीज भी शामिल हैं।

कद्दू के बीज में ट्रिप्टोफेन नाम का तत्व पाया जाता हैं जो, एक प्रकार का अमीनो एसिड होता हैं जो अनिंद्रा की समस्या में सुधार करने में मदद करता हैं। इसके अलावे कद्दू के बीज में जिंक भी होता हैं जो आगे जाकर ट्रिप्टोफेन और मेलाटोनिन में बदल जाता हैं जो लम्बे समय तक नींद लेने में मदद करता हैं।

कब्ज और पाचन में लाभ:-

अगर आपको पेट से संबंधित कब्ज, पाचन और गैस एसिडिटी की समस्या हैं तो अपने भोजन में फाइबर युक्त खाद्य-पदार्थ को शामिल करें। कद्दू के बीज में फाइबर अच्छे मात्रा में पाया जाता हैं जो कब्ज और पाचन के लिए बहुत अच्छा होता हैं। कद्दू के बीज बिना छिलके के साथ सेवन करना चाहिए, बिना छिलके वाले कद्दू के बीज में फाइबर की मात्रा कम हो जाती हैं। हमें एक दिन में 5 ग्राम फाइबर का सेवन करना अच्छा होता हैं।

ह्रदय के लिए अच्छा:-

कद्दू के बीज ह्रदय को स्वास्थ्य रखने में मदद करता हैं। कद्दू के बीज में एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड और जंक अच्छे मात्रा में पाया जाता हैं दिल के लिए बहुत अच्छा होता हैं। जानवरों के अध्ययन से पता चला कि, कद्दू के तेल LDL कोलेस्ट्रॉल लेवल और उच्च ब्लड-प्रेशर दोनों को कम करता हैं। ये दोनों ही ह्रदय रोग का मुख्य कारण हैं। ह्रदय को स्वास्थ्य रखने के लिए इन दोनों को नियंत्रण रखना बहुत जरूरी होता हैं।

मधुमेह में लाभ:-

कद्दू के बीज के अलावे जूस और बीज के पाउडर सभी मधुमेह लेवल को कम करने में मदद करता हैं, क्योंकि कद्दू के बीज में मैग्नीशियम पाया जाता हैं जो खून में मधुमेह लेवल को कम करने में मदद करता हैं, और तो और यह टाइप 2 मधुमेह खतरा को भी कम करता हैं।

शुक्राणु की गुणवत्ता को बढ़ाना:-

हमारे शरीर में ज़िंक के कमी के कारण शुक्राणु की क्वालिटी में खराबी आ जाती है और किन्हीं-किन्हीं लोगों में यह समस्या खानदानी से चले आने के कारण भी होता हैं, जिसके कारण पुरुषों में बाँझपन की समस्या हो सकती हैं। कद्दू के बीज में ज़िंक अच्छे मात्रा में पाया जाता हैं जो शुक्राणु की गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद करता हैं।

रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना:-

कद्दू के बीज और उसके तेल में विटामिन E और कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो, हमारे शरीर का रोग-प्रतिरोधक बढ़ाने में मदद करता हैं और धमनियों में रक्त का संचार बनाएँ रखता हैं।

वजन कम करने में मदद:-

कद्दू के बीज में फाइबर पर्याप्त में पाया जाता हैं, जिससे पेट लम्बे समय तक भरा महसूस होता हैं और खाना की मात्रा में कमी आ जाती हैं, जिससे वजन को नियंत्रण रखने में मदद करता हैं।

बाल उगाने में मदद:-

कद्दू के बीज और इसके तेल नया बाल उगाने में माफ़ी मदद करता हैं। अगर आप कद्दू के बीज खाना पसंद नहीं करते हैं तो इसके तेल पुरुषों के गंजापन के उपचार में लाभ देती हैं। कद्दू के बीज में विटामिन E, ओमेगा 3 फैटी एसिड और एस्ट्रोजन पोषक-तत्व होते हैं जो बालों के विकास में मदद देता हैं।

कद्दू के बीज के तेल को सिर में लगाएँ, उसे आधे घंटे तक उसी तरह छोड़ दें, उसके बाद सिर क