कैल्शियम की कमी को कैसे दूर करें | कारण, लक्षण और उपाय

947

आज हम आपको इस पोस्ट के द्वारा बता रहें हैं कि, शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा कैसे करें और शरीर में कैल्शियम की कमी के लक्षण और कारण क्या हैं। शरीर में कैल्शियम की कमी से क्या होता हैं। (How to Improve Calcium Deficiency in Hindi) कैल्शियम एक प्रकार का सुक्ष्म पोषक तत्व हैं। यह सबसे ज्यादा मानव शरीर में पाया जाता हैं और अगर दुनिया की बात करें तो पाचवां सबसे ज्यादा पाएँ जाने वाले तत्व हैं।अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी हैं तो आपके शरीर में बहुत सारे रोग आएंगे। 

कैल्शियम शब्द केल्स शब्द से बना हैं जो, लेटिन शब्द में चूना होता हैं। इसलिए चूना में सबसे ज्यादा कैल्शियम होता हैं। कैल्शियम की खोज 1808 में हंफ्री डेवी (Humphry Davy) ने किया था। इन्होंने इसके लिए कैल्शियम कार्बोनेट का निर्माण किया था। कैल्शियम आपके हड्डियों और स्वास्थ के लिए बहुत आवश्यक तत्व हैं। साथ ही साथ फॉस्फोरस भी हड्डियों के लिए अच्छा होता हैं।

हम आपके शरीर की बात करें तो 99% कैल्शियम आपके हड्डियों और दाँतों में पाया जाता हैं। हड्डियों और दाँतों के लिए यह जरूरी हैं कि कैल्शियम आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में हो और इसके साथ-साथ आपके शरीर में जितने भी पोषक तत्व हैं, वह सब सारे ठीक से काम करें, इसके लिए आपके शरीर में कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में होना जरूरी हैं। 
 
0.9% कैल्शियम आपके कोशिका और 0.1% कैल्शियम आपके खून में पाया जाता हैं। कैल्शियम का सीधा संबंध विटामिन-D से होता हैं। अगर आप चाहते हैं कि, हमारा शरीर में कैल्शियम का ग्रहण ठीक से करें और ठीक से काम करें तो शरीर में विटामिन-D भी पर्याप्त मात्रा में होना जरूरी हैं। आप विटामिन-D की जरूरी मात्रा आप सूर्य के धुप से लें सकते हैं। आप सुबह-सुबह सूर्य के धुप में कम-से-कम 20-25 मिनट जरूर बैठें।