कैल्शियम की कमी को कैसे दूर करें | कारण, लक्षण और उपाय

802

आज हम आपको इस पोस्ट के द्वारा बता रहें हैं कि, शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा कैसे करें और शरीर में कैल्शियम की कमी के लक्षण और कारण क्या हैं। शरीर में कैल्शियम की कमी से क्या होता हैं। (How to Improve Calcium Deficiency in Hindi) कैल्शियम एक प्रकार का सुक्ष्म पोषक तत्व हैं। यह सबसे ज्यादा मानव शरीर में पाया जाता हैं और अगर दुनिया की बात करें तो पाचवां सबसे ज्यादा पाएँ जाने वाले तत्व हैं।अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी हैं तो आपके शरीर में बहुत सारे रोग आएंगे। 

कैल्शियम शब्द केल्स शब्द से बना हैं जो, लेटिन शब्द में चूना होता हैं। इसलिए चूना में सबसे ज्यादा कैल्शियम होता हैं। कैल्शियम की खोज 1808 में हंफ्री डेवी (Humphry Davy) ने किया था। इन्होंने इसके लिए कैल्शियम कार्बोनेट का निर्माण किया था। कैल्शियम आपके हड्डियों और स्वास्थ के लिए बहुत आवश्यक तत्व हैं। साथ ही साथ फॉस्फोरस भी हड्डियों के लिए अच्छा होता हैं।

हम आपके शरीर की बात करें तो 99% कैल्शियम आपके हड्डियों और दाँतों में पाया जाता हैं। हड्डियों और दाँतों के लिए यह जरूरी हैं कि कैल्शियम आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में हो और इसके साथ-साथ आपके शरीर में जितने भी पोषक तत्व हैं, वह सब सारे ठीक से काम करें, इसके लिए आपके शरीर में कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में होना जरूरी हैं। 
 
0.9% कैल्शियम आपके कोशिका और 0.1% कैल्शियम आपके खून में पाया जाता हैं। कैल्शियम का सीधा संबंध विटामिन-D से होता हैं। अगर आप चाहते हैं कि, हमारा शरीर में कैल्शियम का ग्रहण ठीक से करें और ठीक से काम करें तो शरीर में विटामिन-D भी पर्याप्त मात्रा में होना जरूरी हैं। आप विटामिन-D की जरूरी मात्रा आप सूर्य के धुप से लें सकते हैं। आप सुबह-सुबह सूर्य के धुप में कम-से-कम 20-25 मिनट जरूर बैठें। 

हमारे शरीर को कैल्शियम की कितनी जरूरत पड़ती हैं? (How Much Calcium Should be in Human body in Hindi)

Table of Contents

एक सामान्य व्यक्ति को रोज कैल्शियम की जरूरत 800 से 1000 मिलीग्राम के बीच होती हैं। (How Much Calcium Should be in Human body in Hindi) अगर कोई गर्भवती महिला हैं तो उसमें कैल्शियम की जरूरत बढ़ जाती हैं। गर्भवती महिला और जो महिला बच्चे को दूध पिलाती हैं, उन महिलाओं को रोज 1000 से 1500 मिलीग्राम के बीच कैल्शियम की जरूरत पड़ती हैं। अगर बच्चे बढ़ने की उम्र हैं तो, उसे कैल्शियम की जरूरत ज्यादा पड़ती हैं। 
 
उम्र के अनुसार शरीर को कैल्शियम की जरूरत 
  • 0 से 6 महीने तक:- 200 मिलीग्राम 
  • 7 से 12 महीने तक:- 260 मिलीग्राम 
  • 1 से 3 वर्ष तक:- 700 मिलीग्राम 
  • 4 से 8 वर्ष तक:- 1,000 मि