कोल्ड ड्रिंक पीने से होने वाले दुष्प्रभाव | फायदे और नुकसान

1365

आज हम आपको इस पोस्ट में बता रहें हैं कि, कोल्ड ड्रींक जैसे कोका कोला, पेप्सी, स्प्राइट, थम्स अप पीने के क्या फायदे और नुकसान हैं। (Cold Drink Side Effects in Hindi) कोल्ड ड्रींक एक प्रकार का पेय हैं। कोल्ड ड्रिंक को सॉफ्ट ड्रिंक के नाम से भी जाना जाता हैं। कोल्ड ड्रींक के तासीर गर्म होती हैं।

जब कहीं पार्टी,सादी और जश्न का माहौल रहता हैं तो, हमारे दिमाग में कोल्ड ड्रींक का नाम सबसे पहले आता हैं और हम इसे बड़े चाह के साथ भी पीते हैं। कोई सोख या मन को शांत करने के लिए पीते हैं तो कोई पियास बुझाने के लिए।  पियास बुझाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प पानी हैं।

 

कोल्ड ड्रींक पियास बुझाने के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं हैं। कोल्ड ड्रींक के फायदे ना के बराबर हैं और नुकसान बहुत ज्यादा हैं।कोल्ड ड्रिंक (सॉफ्ट ड्रिंक) के नाम पर हमलोग कोका कोला, पेप्सी कोला, स्प्राइट, माउंटेन डिउ, सेवन अप और थम्स अप पीते हैं। हमलोग जो कोल्ड ड्रींक पीते वह सारा पैसा विदेश चला जाता हैं। 

कोल्ड ड्रींक का अलग-अलग नाम, अलग-अलग आकर, अलग-अलग बोतल और अलग-अलग दाम पर बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं। यह स्वाद में मीठा और खरा होता हैं। कोल्ड ड्रींक बनाने वाली सारी कम्पनीयाँ विदेश की हैं। कोल्ड ड्रिंक हमारे शरीर की जरूरत की चीज नहीं हैं। कम्पनी को एक बोतल कोल्ड ड्रींक बनाने में लगभग 1 रुपया का लागत लगता हैं और कम्पनियाँ इसे 10 से 12 रुपया में बेचती हैं।

कोल्ड ड्रींक के बारे में गलतफेमियाँ