अण्डे खाने के 11 फायदे और नुकसान | Egg Benefits ur Effects in Hindi)

958

इस पोस्ट में हम आपको बता रहें कि, अण्डे खाने के फायदे और नुकसान। (Egg Benefits our Side Effects in Hindi) अंडे में बहुत से पोषक तत्व पाए जाने के कारण, इसे बच्चे, बूढ़े और जवान सभी लोग खाना पसन्द करते हैं। कुछ लोग इसका सेवन स्वाद के लिए करते हैं, और कुछ लोग इसका सेवन जरूरी पोषक तत्व के लिए करते हैं। कुछ लोग मांसपेशियाँ की विकाश के लिए, और कुछ लोग वजन बढ़ाने और वजन घटाने के लिए करते हैं।

अंडे का उत्पादन सबसे ज्यादा चीन करता हैं, उसके बाद अमेरिका और उसके बाद भारत करता हैं। अण्डे हमलोग दो तरह का खाते हैं, एक पोल्ट्री फॉर्म का दूसरा देशी मुर्गी का। एक का रंग सफेद होता हैं, और एक भूरे रंग का होता हैं। खोज के अनुसार अंडे को शाखाहारी माना गया हैं। अंडे में दो भाग होता हैं, एक सफेद और दूसरा पीलापीले वाला भाग में ज्यादा वसा पाया जाता हैं और सफेद वाला भाग में ज्यादा प्रोटीन पाया जाता हैं। 

अंडे का सेवन करना हम जहाँ रहते हैं, वहाँ के मौसम पर निर्भर करता हैं। गर्मी के दिनों में इसका सेवन नहीं करना चाहिए। अंडा का तासीर गर्म होता हैं। अंडा पित्त, कफ को बढ़ाता हैं, और वात को कम करता हैं। पोल्ट्री फॉर्म के अंडे और देशी मुर्गी के अंडे के पोषक तत्व में ज्यादा अंतर नहीं होता हैं। फिर भी पोल्ट्री फॉर्म के अंडे के अपेक्षा देशी मुर्गी का अंडा ज्यादा अच्छा होता हैं। अंडे का सेवन गभर्वती महिला को जरूर करना चाहिए। इससे बच्चे का विकास में मदद करती हैं। 

anda khane ke fayde or nuksan

अण्डे के फायदे (Egg Benefits of Hindi)

Table of Contents