अण्डे खाने के 11 फायदे और नुकसान | Egg Benefits ur Effects in Hindi)

218

इस पोस्ट में हम आपको बता रहें कि, अण्डे खाने के फायदे और नुकसान। (Egg Benefits our Side Effects in Hindi) अंडे में बहुत से पोषक तत्व पाए जाने के कारण, इसे बच्चे, बूढ़े और जवान सभी लोग खाना पसन्द करते हैं। कुछ लोग इसका सेवन स्वाद के लिए करते हैं, और कुछ लोग इसका सेवन जरूरी पोषक तत्व के लिए करते हैं। कुछ लोग मांसपेशियाँ की विकाश के लिए, और कुछ लोग वजन बढ़ाने और वजन घटाने के लिए करते हैं।

अंडे का उत्पादन सबसे ज्यादा चीन करता हैं, उसके बाद अमेरिका और उसके बाद भारत करता हैं। अण्डे हमलोग दो तरह का खाते हैं, एक पोल्ट्री फॉर्म का दूसरा देशी मुर्गी का। एक का रंग सफेद होता हैं, और एक भूरे रंग का होता हैं। खोज के अनुसार अंडे को शाखाहारी माना गया हैं। अंडे में दो भाग होता हैं, एक सफेद और दूसरा पीलापीले वाला भाग में ज्यादा वसा पाया जाता हैं और सफेद वाला भाग में ज्यादा प्रोटीन पाया जाता हैं। 

अंडे का सेवन करना हम जहाँ रहते हैं, वहाँ के मौसम पर निर्भर करता हैं। गर्मी के दिनों में इसका सेवन नहीं करना चाहिए। अंडा का तासीर गर्म होता हैं। अंडा पित्त, कफ को बढ़ाता हैं, और वात को कम करता हैं। पोल्ट्री फॉर्म के अंडे और देशी मुर्गी के अंडे के पोषक तत्व में ज्यादा अंतर नहीं होता हैं। फिर भी पोल्ट्री फॉर्म के अंडे के अपेक्षा देशी मुर्गी का अंडा ज्यादा अच्छा होता हैं। अंडे का सेवन गभर्वती महिला को जरूर करना चाहिए। इससे बच्चे का विकास में मदद करती हैं। 

anda khane ke fayde or nuksan

अण्डे के फायदे (Egg Benefits of Hindi)

वजन बढ़ाना :-
 
अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आप उबले अंडे का पीला वाला भाग भोजन के साथ खाते हैं, तो यह वजन बढ़ाने में काफी मदद करता हैं। एक अण्डे के पीले वाले भाग में 5 ग्राम वसा और 184 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल
पाया जाता हैं। एक दिन में 1-2 अण्डे पीले वाला भाग खाते हैं, तो आपके वजन में वृद्धि होने लगेगी और शरीर में कमजोरी भी नहीं आएगी। 
 
वजन घटाना:-
 
सुबह और दोपहर को 1-2 अंडे का सफेद वाला भाग खाते हैं, तो यह वजन कम करने में मदद करता करता हैं। इसमें कम मात्रा में कैलरीज और प्रोटीन पाये जाने के कारण वजन कम करने में मदद करता हैं, और शरीर में कमजोरी भी नहीं आने देती।  
 
बालों के लिए अच्छा:-
 
कच्चा अंडा बालों के लिए बहुत लाभदायक होता हैं। एक कच्चा अण्डा को दही, हल्दी, तेल या सेंफू के साथ मिलाकर, उसे सुबह के समय बालों में लगाकर एक घण्टे तक छोड़ देना हैं। उसके बाद इसे धो लेना हैं। सप्ताह में दो बार जरूर करें। ऐसा करने से बाल-झड़ना बंद हो जायेंगे। बाल-लंबे और चमकदार हो जायेंगे। जबतक बाल झड़ना बंद नहीं हो जाते तब तक करें। 
 
दिमाग के विकास के लिए :-
 
अण्डा दिमाग को तेज करने के लिए अच्छा माना जाता गया हैं। सुबह नास्ते के साथ कम-से-कम 1 अण्डा का सेवन जरूर करें। अण्डे में पाये जाने वाले पोषक तत्व :- विटामिन A, D, E, K, B6, B12, जिंक और फोलेट पाये जाने के कारण दिमाग को तेज करने में मदद करता हैं। 
 
त्वचा के लिए अच्छा:-
 
जिन लोगों का त्वचा खराब हैं। वह लोग रोज दो अण्डे नास्ते और शाम को 4 बजे पूरा अण्डा खाये। इसमें पाये जाने वाले पोषक तत्व :- विटामिन A, D, E, K, B6, B12 और कॉलेस्ट्रॉल पाये जाने के कारण हमारे त्वचा के झुर्रियाँ को ठीक कर चमकीला बनाता हैं। 
 
रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना :-
 
जो लोग अपना ताकत बढ़ाना चाहते हैं। शरीर का रोगप्रतिरोधक क्षमता चाहते हैं, वह लोग रोग 2-3 अण्डा जरूर खाये। सुबह नास्ता में एक अण्डा, दोपहर को एक अण्डा और शाम को 6 बजें एक अण्डा जरूर खाये। 
 
मांसपेशियाँ और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन (सेक्स हार्मोन) :-
 
जो लोग अपना मसल्स बढ़ाना चाहते हैं, वह लोग सुबह कम-से-कम 2 उबले हुए अण्डे जरूर खाये। इसमें पाए जाने वाले कोलेस्ट्रॉल, विटामिन डी, आयरन और फोलेट पाये जाने के कारण यह हमारे शरीर में मसल्स और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाता हैं। अगर आप जल्दी में मसल्स बढ़ाना चाहते हैं, तो आप 5-6 बजे भी दो अण्डे खाने शुरू कर दे। जो लोग जिम नहीं जाते हैं, वह लोग शुरू में 1 अण्डे से शुरू कर सकते हैं। 
 
हड्डी के लिए फायदे:-
 
अण्डे हड्डी को मजबूत करने में मदद करता हैं। एक अण्डे के सफेद भाग में 54 मिलीग्राम पोटेशियम पाया जाता हैं। पोटेशियम पाये जाने के कारण हड्डी को मजबूत करने और शरीर के अन्य भाग के विकास में मदद करता हैं। 
 
दिल के लिए फायदे :-
 
अण्डे में पोटेशियम पाए जाने के कारण, ये दिल के लिए भी अच्छा होता हैं, लेकिन दिल के रोगियों को अण्डे का सफेद भाग ही खाना चाहिए। अण्डे का पीला वाला कभी नहीं खाए। 
 
ब्लड-प्रेसर में कमी :-
 
अंडे के सफेद भाग में एंजियोटेनसिन कन्वर्टिंग एंजाइम दिल के ब्लोकिंग को कम करती हैं। जिससे हमारी ब्लड प्रेसर में कमी आती हैं।
kon sa anda achha hota hain

एक अंडे में पाए जाने वाले पोषक तत्व 

  • कॉलेस्ट्रोल:184 मिलीग्राम
  • कैलरीज़:78 
  • प्रोटीन:6 ग्राम
  • वसा:5 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट्स: 0.2 ग्राम 
  • सोडियम: 189 मिलीग्राम 
  • पोटेशियम: 60.3 मिलीग्राम 
  • कैल्सियम: 24.6 मिलीग्राम 
  • फोलेट: 15.4 माइक्रोग्राम (1 ग्राम का दस लाखवां भाग)
  • ज़िंक: 0.6 मिलीग्राम 
  • आयरन: 0.8 मिलीग्राम 
  • मेग्नेशियम: 5.3 मिलीग्राम 
  • फॉस्फोरस: 86.7 मिलीग्राम 
  • सेलेनियम: 13.4 माइक्रोग्राम 
  • लुटेइन और जेएक्सेंथिन: 220 माइक्रोग्राम 
  • विटामिन B2 
  • विटामिन B5 
  • विटामिन B6 
  • विटामिन B12 
 
अंडे का पीला भाग 
 
  • कॉलस्ट्रोल 184 ( 17 ग्राम )
  • कैलरीज 61 ( 17 ग्राम )
  • प्रोटीन: 2.4 ग्राम 
  • कार्बोहायड्रेट: 0 ग्राम 
  • पोटेशियम: 6.3 मिलीग्राम 
  • वसा: 5 ग्राम 
 
अंडे का सफेद भाग 
 
  • कोलेस्ट्रॉल 0 ( 33 ग्राम )
  • कैलरीज 17 ( 33 ग्राम )
  • प्रोटीन: 3.6 ग्राम 
  • कार्बोहायड्रेट: 0.2 ग्राम 
  • पोटेशियम: 54 मिलीग्राम 
  • वसा: 0 ग्राम

ande ka kon sa bhag khana chahiye

कच्चा, उबला और तला अंडा में कौन-सा बेहतर 

कच्चा अंडा को उबालने और तलने के बाद भी उनके प्रोटीन और पोषक तत्व में कोई कमी नहीं आती हैं। तले अंडे में थोड़ा वसा की मात्रा बढ़ जाती हैं। जब भी हम अंडे को कच्चे खाते हैं, तो इसमें पाये जाने वाले साल्मोनेला नामक जीवाणु के कारण कई समस्या होता हैं, जैसे:- पेट दर्द, दस्त, सर दर्द, उल्टी और बुखार जैसी समस्या हो सकती हैं।बच्चे, बूढ़े और गभर्वती महिलाओं में इसकी समस्या ज्यादा हो सकती हैं। 
 
हालांकि ऐसा सब लोगों के साथ नहीं होता हैं, क्योंकि कुछ लोगों के शरीर में रोग-प्रतिरोधक बहुत ज्यादा होती हैं। उनका शरीर जीवाणु के दुष्प्रभाव से बच जाता हैं, लेकिन कच्चा अंडा हर किसी के लिए सुरक्षित नहीं हैं। इसका दूसरा नुकसान कच्चा अंडा खाने इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन का सिर्फ 50% ही हमारे शरीर को लाभ देती हैं,बाकी का सारा बर्बाद हो जाता हैं। जबकि अंडे को उबाल या तलकर खाने से हमारे शरीर को 90-95% पोषक तत्व मिलता हैं। उबाल और तलने से अंडे का जीवाणु मर जाता हैं।

अंडे खाने के नुकसान 

कच्चा अंडा खाने से एक और नुकसान हैं, की शरीर में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के वृद्धि को रोक देता हैं। इसके लगातार सेवन से शरीर में बायोटिन की कमी होने लगता हैं, जिससे बालों का झड़ना, त्वचा में रूखापन और रातों को नींद नहीं आने जैसी समस्या होने लगती हैं। कच्चे अंडे हो या उबले उसमे पोषक तत्व बराबर मात्रा में पाए जाते हैं, लेकिन कच्चे अंडे आपको नुकसान भी कर सकता हैं।
 
इसलिए अंडे को हमेशा उबालकर या तलकर खाना चाहिए। इसके जरूररत के ज्यादा सेवन करने से पेट फूलना और एलर्जी जैसी समस्या होती हैं। जिन लोगों को लिवर से संबंधित समस्या हो, वह लोग भी अंडे का सेवन ना के बराबर करें, या फिर डॉक्टर से सलाह पर करें। ज्यादा अंडे का सेवन करने से पाचनतंत्र खराब जैसी समस्या हो सकती हैं।
anda khane ka sahi samay

कब, कितना और कैसे

कब:- अगर आप एक स्वस्थ आदमी हैं तो, आपको अंडे का सेवन आप सुबह नास्ते के साथ करें। बाकि आप शाम को भी कर सकते हैं। O+ ब्लड ग्रुप वाले लोगों को शाम में ज्यादा प्रोटीन और कैलरीज वाले खाना नहीं खाना चाहिए, क्योंकि अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैलरीज पाया जाता हैं। जो लोग जिम और एक्सरसाइज वह लोग जिम और एक्सरसाइज करने सी 30 मिनट पहले अंडे का सेवन करें।
 
कितना:- एक दिन में 1-2 अंडे का ही सेवन करना चाहिए। अगर आप जिम और एक्सरसाइज  करते हैं तो, मसल्स और ताकत बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक एक दिन में 4 या 5 अंडे का सेवन कर सकते हैं।
 
कैसे:- अंडे को हम चार तरीके से खाते हैं, कच्चा, उबला, तला और सब्जी के रूप से में। इन चारों तरीके में सबसे अच्छा उबला हुआ अंडा खाना अच्छा होता हैं। कच्चा और तले के मुकाबले उबले ज्यादा पोषक तत्व पाएँ जाते हैं।

अंडे खाने के बाद, ये चीजें न खाएँ

अंडे खाने के बाद, खट्टे फल, दही, मछली और दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। 
 

FAQ. (अंडे से जुड़े पूछे गए सवाल और जबाब)

 

Q. क्या मधुमेह रोगी अंडा खा सकता हैं?

Ans:- हालाकिं अंडे में शुगर की मात्रा तो नहीं होती, लेकिन के पीले भाग में भरपूर मात्रा में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता हैं और कोलेस्ट्रॉल मधुमेह रोगियों के नुकसान करता हैं। अगर आप एक अंडे का एक दिन में सफेद वाला भाग खाना चाहते हैं तो खा सकते हैं। 

Q. क्या अंडा खाने से गैस बनती हैं?

Ans:- हाँ अंडा खाने से गैस बनती हैं, क्योकिं अंडे की तासीर गर्म होती हैं। अगर आप एक दिन में अधिक अण्डों का सेवन करते हैं तो गैस और एसिडिटी जैसी समस्या हो सकती हैं। अगर आपको पित्त से जुड़ी समस्या हैं तो आपको गैस की समस्या ज्यादा होगी। 

Q. कौन-सा अंडा खाना चाहिए?

Ans:- मुर्गीयों में दो तरह का अंडा होता हैं, एक देशी मुर्गी और दूसरा पोल्ट्री मुर्गी का, दोनों में देशी मुर्गी का अंडा ज्यादा होता हैं। पोल्ट्री मुर्गी के दाम के मुकाबले देशी मुर्गी का दाम दोगुना होता हैं। लेकिन देशी मुर्गी के अंडे हर जगह आसानी से नहीं मिलता हैं। 

Q. अंडे के संग पेप्सी पी सकते हैं?

Ans:- नहीं अंडे के साथ पेप्सी नहीं पी सकते हैं। अगर अंडे के साथ पेप्सी का सेवन करते हैं तो कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के साथ कई और स्वास्थ संबंधी समस्या हो सकती हैं।

अन्य पढ़े:-

आम खाने के फायदे और नुकसान, पत्ते और गुठली के फायदे

गन्ने के जूस पिने से फायदे और नुकसान

प्याज खाने के फायदे और नुकसान 

कीवी फल खाने के फायदे और नुकसान, डेंगू में लाभ

सेब के सिरका के फायदे और नुकसान 

(नोट:- अगर आपको इस पोस्ट में कुछ जानकारियाँ नहीं मिली हो तो, कमेंट जरूर करें और इस पोस्ट को व्हाट्सप्प में अधिक लोगों के साथ शेयर करें)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here