टमाटर के 18 फायदे और नुकसान | टमाटर कब, कैसे और कितना खाना चाहिए?

350
आज हम आपको इस पोस्ट में बताएँगे कि, टमाटर के फायदे और नुकसान। (Tamato Benefits and Side Effects in Hindi) टमाटर (Tomato) पूरी दुनिया में महसूर हैं। टमाटर अनेक गुणों से भरपूर होने के कारण हमलोग इसे चाह से खाते हैं। इसके बिना सब्जी अधूरी मानी जाती हैं। टमाटर को हमलोग सब्जी मानते हैं, लेकिन वास्तव में ये एक फल हैं। टमाटर दो तरह का होता हैं, एक देशी और दूसरा विदेशी। यह देखने में भी दो तरह का होता हैं, एक गोल और दूसरा थोड़ा लम्बा जिसे हम पलम टमाटर कहते हैं। टमाटर में लाइकोपीन (Lycopin) नाम का तत्व पाये जाने के कारण, इसका रंग लाल होता हैं।

 
टमाटर का मेडिकल नाम सोलनम लाइकोपेर्सिकम (Solanum Lycopersicum) हैं। टमाटर की तासीर ठंडी होती हैं। विदेशी टमाटर के मुकाबले देशी टमाटर ज्यादा गुणकारी होता हैं। टमाटर स्वाद में खट्टा और मीठा होता हैं। यह  छूने में नरम (सोफ्ट) होता हैं। टमाटर सब्जी में एक अलग स्वाद जोड़ता हैं। कच्चा टमाटर ज्यादा फायदा करता हैं, सूप बनाकर पीने से हमें 50% ही लाभ करती हैं। सब्जी के साथ सेवन करने से, ये हमें मात्र 25% ही लाभ देती हैं। 
 
tamatar khane ke fayde or nuksan
 
टमाटर विश्व में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाला सब्जी हैं। टमाटर का सबसे अधिक उत्पादन चीन, दूसरे नंबर पर भारत और तीसरे नंबर पर अमेरिका करता हैं। भारत में टमाटर की उपलब्धता में कोई कमी नहीं हैं। भारत के 90% से भी ज्यादा टमाटर उत्पादन करने वाला राज्य हैं, पहला पक्षिम बंगाल, आँध्रप्रदेश, मध्यप्रदेश, कर्नाटक, गुजरात, उड़ीसा, छत्तीसगढ़, बिहार, तेलंगना, तमिलनाडू, उत्तर-प्रदेश, महाराष्ट्र, हरियाणा, हिमाचल-प्रदेश हैं।  
 

टमाटर के सभी फायदे  (Tamato Benefits in Hindi)

वजन कम करना:-
 
जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, वह लोग टमाटर के सेवन जरूर करें। टमाटर में बहुत कम मात्रा में कैलरीज पाये जाने के कारण, यह वजन घटाने में बहुत लाभदायक हैं। इसे आप सलाद के रूप में जरूर सेवन करें। लेकिन आप टमाटर वह लें, जो देखने में लम्बा होता हैं, जिसे हम पलम टमाटर कहते हैं। टमाटर खाने से उनका बीज और छिलका जरूर निकाल दें। बीज और छिलका पचने में भारी होता हैं। यह पेट में जाने से नुकसान करता हैं। 
 
दिल के लिए अच्छा (Heart):-
 
टमाटर में भरपूर मात्रा में फाइबर और एन्टीऑक्सीटेंट पाये जाने के कारण, यह दिल के लिए बहुत अच्छा होता हैं। जिन्हें भी दिल से जुड़ी कोई भी परेशानी हो या आप चाहते हैं की आगे न हो तो, आप टमाटर का सेवन सलाद, जूस, और चट्नी के रूप में जरूर करें। 
 
मधुमेह को नियंत्रण करना (शुगर):-
 
जिन लोगों को मधुमेह की बीमारी हैं, उन लोगों को देशी टमाटर का सेवन सब्जी, सूप, जूस और सलाद के रूप में जरूर करें। इससे आपके शुगर लेवल कम होगा। जो टमाटर थोड़ा लम्बा होता हैं, जिसे हम पलम टमाटर कहते हैं, उनका सेवन मधुमेह वाले रोगी नहीं करें। 
 
कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करना :-
 
टमाटर में अत्यधिक मात्रा में फाइबर पाये जाने के कारण, जिन लोगों के शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ हैं, जिसे हम LDL और BLD कहते हैं। ऐसे में आप चार महीने लगातार कच्चे टमाटर को सलाद के रूप खाते हैं, तो यह खराब कोलेस्ट्रॉल कम करता हैं और अच्छा कोलेस्ट्रॉल HDL को बढ़ाता हैं, लेकिन टमाटर का बीज और छिलका जरूर निकाल दें। 
 
एनीमिया (खून की कमी):-
 
टमाटर में फॉलिक एसिड पाया जाता हैं, जो हमारे शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाता हैं। टमाटर खाने से खून की कमी को भी पूरा करता हैं। यह टमाटर खून को साफ भी करता हैं। अगर खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो गई हो तो, यह टमाटर खून में हीमोग्लोबिन को पूरा करता हैं। टमाटर में विटामिन K1 होने के कारण, यह खून को पतला भी करता हैं। नसें नाड़यों में खून का दौरा अच्छा रहता हैं। 
 
गर्भवती महिला के लिए अच्छा :-
 
गर्भवती महिला को भी कच्चे टमाटर खाना बहुत अच्छा होता हैं। टमाटर में विटामिन C और फोलेट एसिड पाए के कारण, यह प्रेग्नेंसी महिला को बहुत लाभ करती हैं। गर्भवती महिला को रोज 150 ग्राम की मात्रा में टमाटर का जूस जरूर पीना चाहिए, इससे उनके शरीर में खून की कमी को पूरा करता हैं और बच्चे के विकास में भी मदद करता हैं। 
 
कैंसर सेल को रोकना :-
 
टमाटर में लाइकोपीन नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाये जाने के कारण, यह पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर और महिलाओं में होने वाले ब्रैस्ट कैंसर को होने से रोकता हैं। इसके साथ-साथ टमाटर के सेवन से और कई तरह के कैंसर होने से बचाता हैं। यह शरीर में कैंसर सेल को बनने से रोकता हैं। 
 
आँख के लिए अच्छा :-
 
टमाटर में विटामिन A और बीटा कैरोटीन होने के कारण, यह आँखों के लिए बहुत अच्छा होता हैं। खासकर वह लोग जिनकी उम्र कम हैं और आँखों की रौशनी कम हो गई, जिसके कारण आँखों में चश्मा लग गया। उन लोगों को कच्चा टमाटर काटकर उसमें थोड़ा काली मिर्च की पाउडर डालकर एक प्लेट भर जरूर खाएँ। अगर लगातार 4 महीने खिला दिये तो, 15 उम्र से जितने भी बच्चे हैं, सबके आँखों का चश्मा उतर जायगा। लेकिन टमाटर देशी होनी चाहिए। 
 
त्वचा को अच्छा रखना (Skin):-
 
टमाटर में विटामिन C होने के कारण, यह त्वचा लिए बहुत अच्छा होता हैं। आप टमाटर के सेवन के साथ-साथ, टमाटर को पिन कर त्वचा में भी लगाने से त्वचा में चमक बना रहता हैं और त्वचा लम्बे समय तक जवान दिखता हैं। त्वचा में लगाने के 30 मिनट बाद ही धोएँ। इसके त्वचा में होने वाले पिम्पल्स, दाग-धब्बे से छुटकारा मिलता हैं। 
 
कब्ज में फायदेमंद :-
 
टमाटर में फाइबर पाए जाने के कारण, ये हमें कब्ज की समस्या को दूर करता हैं, खासकर वह छोटे बच्चे जिनका रोज पेट साफ नहीं होता हैं, उन सब छोटे बच्चे को रोज देशी टमाटर का जूस और सूप देना शुरू कर दीजिए, तो आप देखेंगे की उनका रोज-का-रोज पेट साफ होना शुरू हो गया हैं। 
 
पाचन-तंत्र मजबूत बनाना :-
 
जिन लोगों को पाचन-तंत्र ठीक से काम नहीं करता हैं। पाचन-तंत्र कमजोर रहता हैं, ठीक से भूख नहीं लगती हैं वह लोग 25 या 30 ग्राम का एक टमाटर लेकर, उसे काटकर उसमें थोड़ा काला नमक मिलाकर खाना खाते समय या खाना खाने के 15 मिनट पहले खाया जाए तो, गैस और एसिडिटी नहीं बनती हैं। खाना पीना पचने लगता हैं, खाना-पीना पचेगा तो, शरीर में भी लगेगा। ध्यान रखें कि टमाटर का बीज और छिलका जरूर निकाल दें। 
 
रोग-प्रतिरोधक को बढ़ाना :-
 
टमाटर में विटामिन C होने के साथ-साथ कई और विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो की हमारे शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती हैं। जिससे होगा कि हम कम बीमार पढ़ेंगे और हमारे को बीमारी से लड़ने की क्षमता मिलती हैं। सर्दी-खाँसी और जुकाम जैसी समस्या जल्दी नहीं होती हैं। 
 
गठिया-वात में लाभदायक :-
 
जिन लोगों को जोड़ो में दर्द, अकड़न और सूजन रहता हैं। उनके लिए नियमित रूप से टमाटर को सलाद के रूप में सेवन से आपको किसी भी प्रकार जोड़ो दर्द से राहत देता हैं। टमाटर पुराने दर्द को भी कम करता हैं। टमाटर में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो दर्द से जुड़े समस्या को दूर रखता हैं। 
 
फेफड़ों के लिए अच्छा:-
 
खोज के अनुसार पता चला की टमाटर के सेवन से फेफड़ों और अस्थमा की समस्या दूर रहती हैं। सिगरेट के नशे करने वाले लोगों अक्सर फेफड़ों की समस्या होती हैं, या कई और तरह नशे के कारण, प्रदूषण के कारण भी हमारे फेफड़ों में समस्या होती हैं। टमाटर में लाइकोपीन, लुटेइन और जीक्साथिन कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो फेफड़ों में होने वाले समस्या से बचाता हैं। टमाटर खाने से तम्बाकू के सेवन से होने वाले नुकसान से भी बचाता हैं। टमाटर को सलाद के रूप में जरूर सेवन करें। 
 
नींद कम आना:-
 
जिन लोगों को कम नींद आती हैं, उनको टमाटर का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। टमाटर में लायकोपिन नाम का पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो अच्छी नींद लेने में मदद करती हैं। खोज में पाया गया कि, जो टमाटर का सेवन नहीं करते हैं, उनके मुकाबले जो लोग नियमित रूप से टमाटर का सेवन करते हैं, उन लोगों के मुकाबले अच्छी नींद ले पाते हैं। 
 
सूजन को कम करना :-
 
टमाटर में लायकोपिन, एन्टी-इंफ्लेमेटरी और विटामिन C कई ऐसे पोषक पाये जाने के कारण, टमाटर शरीर में किसी भी प्रकार के सूजन को दूर रखने में मदद करता हैं। टमाटर सेवन करते समय बीज और छिलका जरूर निकाल दें। 
 
बाल झड़ने की समस्या:-
 
जिन लोगों का बाल बहुत झड़ते हैं, बाल समय से पहले सफेद हो रहें हैं और बालों में बहुत ज्यादा रूसी हैं। उन लोगों को टमाटर पीसकर, उसे सूती कपड़े से छानकर उसका रस निकालकर, उस रस को बालों के जड़ों में लगाकर 30 मिनट छोड़ दें। इसे सप्ताह में 3 दिन जरूर करें और लगातार इसे 4 महीने तक करें। ऐसा करने से आपके बालों में होने वाले समस्या जैसे:- बाल झड़ना, समय से पहले सफेद होना और रुसी जैसी समस्या से छुटकारा मिलती हैं। आप टमाटर को सुबह और शाम सलाद के रूप में भी सेवन करें।  
 
tamatar khane ke nuksan
 

टमाटर में पाये जाने वाले पोषक तत्व

  • कैलरीज 16 (100 ग्राम)
  • पानी 95% (100 ग्राम)
  • फाइबर 1.2 ग्राम, (100 ग्राम)
  • प्रोटीन 0.9 ग्राम, (100 ग्राम)
  • वसा 0.2 ग्राम, (100 ग्राम)
  • शुगर 2.5 ग्राम, (100 ग्राम)
  • कार्बोहायड्रेट 
  • कैल्शियम 
  • पौटेशियम 
  • फॉस्फोरस 
  • मैग्नेशियम 
  • सोडियम 
  • विटामिन K1
  • विटामिन A
  • विटामिन C
  • विटामिन E
  • तारपीन्स 
  • केरेनॉइड्स 
 
एंटीओक्सिडेंट (Antioxidants)
  • लायकोपिन 
  • बीटाकेरोटीन 
  • फॉलिक एसिड 
  • क्रोमियम 
  • लुटेइन 
  • कोलीन 
  • एन्टी-इंफ्लेमेटरी
  • अल्फा-लिपोइस एसिड

कब,कैसे और कितना

कब:- टमाटर आप किसी भी समय खा सकते हैं, इनका सेवन आप सुबह से लेकर शाम तक कर सकते हैं। टमाटर की तासीर ठंडी होती हैं। अगर आपको ठंडी चीजों से एलर्जी हैं तो, आप टमाटर का सेवन रात में चट्नी के रूप में करें।
कैसे:- टमाटर को हम कई तरह से खा सकते हैं। टमाटर को हम खाने के साथ सलाद के रूप में खा सकते हैं। खाने के चट्नी और खाना खाने के बाद सूप के रूप में सकते हैं। टमाटर का सॉस भी खा सकते हैं। 
कितना:- अगर आप टमाटर को सलाद के रूप में सेवन करते हैं, तो एक बार में आधी या एक टमाटर ही खाएँ। अगर आप टमाटर का जूस निकालकर पीते हैं, तो एक समय में सुबह, दोपहर और शाम में 30 से 50 मिलीग्राम तक ही पी सकते हैं। 
 
tamatar sous khane ke nuksan
 

टमाटर के नुकसान (Tamato Side Effects in Hindi)

जिन लोगों को गुर्दे की समस्या या गुर्दे की पथरी हैं, उनको कच्चे टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए। टमाटर  मात्रा में एसिड होता हैं। टमाटर के अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट में गैस, एसिडिटी, सीने में जलन और पेट में दर्द भी हो सकती हैं। 
 
टमाटर में केरेनॉइड्स नामक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे इम्यून सिस्टम को प्रभावित करता हैं। इसलिए एक समय में एक से अधिक टमाटर सलाद के रूप में खाएँ। 
 
टमाटर के बीज खाने से पेट में पथरी बनती हैं, इसलिए टमाटर खाते समय उनका बीज और उनका छिलका जरूर निकाल दें। उनका बीज और छिलका लेट से पचता हैं।  
 
टमाटर में तारपीन्स पाये जाते हैं, जो शरीर के पसीने से वाले बदबू को बढ़ाते हैं। जिन लोगों के पसीने से बदबू आती हैं। उन लोगों को टमाटर अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। 
 
टमाटर में लायकोपिन नाम का पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो एलर्जी को बढ़ाता हैं। अगर जिनको पहले से ही किसी प्रकार का एलर्जी हैं। वह टमाटर का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करें। 
 
जिन लोगों को पेट से जुड़ी किसी प्रकार की समस्या हो, जैसे:- गैस और एसिडिटी वह कच्चा टमाटर नहीं खायें। उनको टमाटर के बीज के सेवन से बचना चाहिए।
 

FAQ (टमाटर से जुड़े सवाल और जबाब)

 
Q. क्या टमाटर का सॉस खा सकते हैं। 
Ans:- टमाटर सॉस खाने के सोखिन सबसे ज्यादा बच्चे होते हैं। टमाटर का सॉस अलग-अलग किस्म में बाजार में उपलब्ध हैं। टमाटर के सॉस में कोई नुकसान नहीं हैं। आप खा सकते हैं। अगर आपको बाहर का कुछ भी नहीं हैं तो, आप घर में बनाकर उसे फ्रीज़ में रख लें। उसका सेवन करें। जब ख़राब होने लगें तो, उसे फेंककर फिर दूसरा बना लें।  
 
 
(नोट:- अगर आपको इस पोस्ट में कुछ जानकारियाँ नहीं मिली हो तो, कमेंट जरूर करें और इस पोस्ट को व्हाट्सप्प में अधिक लोगों के साथ शेयर करें)
 
 
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here