टमाटर के 18 फायदे और नुकसान | टमाटर कब, कैसे और कितना खाना चाहिए?

822
आज हम आपको इस पोस्ट में बताएँगे कि, टमाटर के फायदे और नुकसान। (Tamato Benefits and Side Effects in Hindi) टमाटर (Tomato) पूरी दुनिया में महसूर हैं। टमाटर अनेक गुणों से भरपूर होने के कारण हमलोग इसे चाह से खाते हैं। इसके बिना सब्जी अधूरी मानी जाती हैं। टमाटर को हमलोग सब्जी मानते हैं, लेकिन वास्तव में ये एक फल हैं। टमाटर दो तरह का होता हैं, एक देशी और दूसरा विदेशी। यह देखने में भी दो तरह का होता हैं, एक गोल और दूसरा थोड़ा लम्बा जिसे हम पलम टमाटर कहते हैं। टमाटर में लाइकोपीन (Lycopin) नाम का तत्व पाये जाने के कारण, इसका रंग लाल होता हैं।

 
टमाटर का मेडिकल नाम सोलनम लाइकोपेर्सिकम (Solanum Lycopersicum) हैं। टमाटर की तासीर ठंडी होती हैं। विदेशी टमाटर के मुकाबले देशी टमाटर ज्यादा गुणकारी होता हैं। टमाटर स्वाद में खट्टा और मीठा होता हैं। यह  छूने में नरम (सोफ्ट) होता हैं। टमाटर सब्जी में एक अलग स्वाद जोड़ता हैं। कच्चा टमाटर ज्यादा फायदा करता हैं, सूप बनाकर पीने से हमें 50% ही लाभ करती हैं। सब्जी के साथ सेवन करने से, ये हमें मात्र 25% ही लाभ देती हैं। 
 
 
टमाटर विश्व में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाला सब्जी हैं। टमाटर का सबसे अधिक उत्पादन चीन, दूसरे नंबर पर भारत और तीसरे नंबर पर अमेरिका करता हैं। भारत में टमाटर की उपलब्धता में कोई कमी नहीं हैं। भारत के 90% से भी ज्यादा टमाटर उत्पादन करने वाला राज्य हैं, पहला पक्षिम बंगाल, आँध्रप्रदेश, मध्यप्रदेश, कर्नाटक, गुजरात, उड़ीसा, छत्तीसगढ़, बिहार, तेलंगना, तमिलनाडू, उत्तर-प्रदेश, महाराष्ट्र, हरियाणा, हिमाचल-प्रदेश हैं।  
 

टमाटर के सभी फायदे  (Tamato Benefits in Hindi)

वजन कम करना:-
 
जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, वह लोग टमाटर के सेवन जरूर करें। टमाटर में बहुत कम मात्रा में कैलरीज पाये जाने के कारण, यह वजन घटाने में बहुत लाभदायक हैं। इसे आप सलाद के रूप में जरूर सेवन करें। लेकिन आप टमाटर वह लें, जो देखने में लम्बा होता हैं, जिसे हम पलम टमाटर कहते हैं। टमाटर खाने से उनका बीज और छिलका जरूर निकाल दें। बीज और छिलका पचने में भारी होता हैं। यह पेट में जाने से नुकसान करता हैं। 
 
दिल के लिए अच्छा (Heart):-
 
टमाटर में भरपूर मात्रा में फाइबर और एन्टीऑक्सीटेंट पाये जाने के कारण, यह दिल के लिए बहुत अच्छा होता हैं। जिन्हें भी दिल से जुड़ी कोई भी परेशानी हो या आप चाहते हैं की आगे न हो तो, आप टमाटर का सेवन सलाद, जूस, और चट्नी के रूप में जरूर करें। 
 
मधुमेह को नियंत्रण करना (शुगर):-
 
जिन लोगों को मधुमेह की बीमारी हैं, उन लोगों को देशी टमाटर का सेवन सब्जी, सूप, जूस और सलाद के रूप में जरूर करें। इससे आपके शुगर लेवल कम होगा। जो टमाटर थोड़ा लम्बा होता हैं, जिसे हम पलम टमाटर कहते हैं, उनका सेवन मधुमेह वाले रोगी नहीं करें। 
 
कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करना :-
 
टमाटर में अत्यधिक मात्रा में फाइबर पाये जाने के कारण, जिन लोगों के शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ हैं, जिसे हम LDL और BLD कहते हैं। ऐसे में आप चार महीने लगातार कच्चे टमाटर को सलाद के रूप खाते हैं, तो यह खराब कोलेस्ट्रॉल कम करता हैं और अच्छा कोलेस्ट्रॉल HDL को बढ़ाता हैं, लेकिन टमाटर का बीज और छिलका जरूर निकाल दें। 
 
एनीमिया (खून की कमी):-
 
टमाटर में फॉलिक एसिड पाया जाता हैं, जो हमारे शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाता हैं। टमाटर खाने से खून की कमी को भी पूरा करता हैं। यह टमाटर खून को साफ भी करता हैं। अगर खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो गई हो तो, यह टमाटर खून में हीमोग्लोबिन को पूरा करता हैं। टमाटर में विटामिन K1 होने के कारण, यह खून को पतला भी करता हैं। नसें नाड़यों में खून का दौरा अच्छा रहता हैं। 
 
गर्भवती महिला के लिए अच्छा :-
 
गर्भवती महिला को भी कच्चे टमाटर खाना बहुत अच्छा होता हैं। टमाटर में विटामिन C और फोलेट एसिड पाए के कारण, यह प्रेग्नेंसी महिला को बहुत लाभ करती हैं। गर्भवती महिला को रोज 150 ग्राम की मात्रा में टमाटर का जूस जरूर पीना चाहिए, इससे उनके शरीर में खून की कमी को पूरा करता हैं और बच्चे के विकास में भी मदद करता हैं। 
 
कैंसर सेल को रोकना :-
 
टमाटर में लाइकोपीन नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाये जाने के कारण, यह पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर और महिलाओं में होने वाले ब्रैस्ट कैंसर को होने से रोकता हैं। इसके साथ-साथ टमाटर के सेवन से और कई तरह के कैंसर होने से बचाता हैं। यह शरीर में कैंसर सेल को बनने से रोकता हैं। 
 
आँख के लिए अच्छा :-
 
टमाटर में विटामिन A और बीटा कैरोटीन होने के कारण, यह आँखों के लिए बहुत अच्छा होता हैं। खासकर वह लोग जिनकी उम्र कम हैं और आँखों की रौशनी कम हो गई, जिसके कारण आँखों में चश्मा लग गया। उन लोगों को कच्चा टमाटर काटकर उसमें थोड़ा काली मिर्च की पाउडर डालकर एक प्लेट भर जरूर खाएँ। अगर लगातार 4 महीने खिला दिये तो, 15 उम्र से जितने भी बच्चे हैं, सबके आँखों का चश्मा उतर जायगा। लेकिन टमाटर देशी होनी चाहिए। 
 
त्वचा को अच्छा रखना (Skin):-
 
टमाटर में विटामिन C होने के कारण, यह त्वचा लिए बहुत अच्छा होता हैं। आप टमाटर के सेवन के साथ-साथ, टमाटर को पिन कर त्वचा में भी लगाने से त्वचा में चमक बना रहता हैं और त्वचा लम्बे समय तक जवान दिखता हैं। त्वचा में लगाने के 30 मिनट बाद ही धोएँ। इसके त्वचा में होने वाले पिम्प